Move to Jagran APP

Covid-19 Symptoms: कोरोना वायरस और आम फ्लू दोनों संक्रमण में क्यों होती है गले में ख़राश?

Covid-19 Symptoms अगर आप किसी डॉक्टर के पास गले में ख़राश की शिकायत लेकर जाते हैं तो उनको इस तकलीफ की जड़ तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है क्योंकि गले में खराश न सिर्फ कोरोना वायरस का लक्षण है बल्कि आम ज़ुकाम का भी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 02:43 PM (IST)
कोरोना वायरस और आम फ्लू दोनों संक्रमण में क्यों होती है गले में ख़राश?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Symptoms:जब बात आती है कोविड-19 के लक्षणों की तो ये आम सर्दी-ज़ुकाम से लेकर गंभीर सांस की बीमारी तक होते हैं। इन सभी लक्षणों में गले में ख़राश एक ऐसा लक्षण है, जो आमतौर पर मौसम बदलने, ज़्यादा ठंडा पीने या फिर प्रदूषण की वजह से भी होता है। गले में ख़राश काफी तकलीफदेह होता है, इसमें न सिर्फ खाना निगलने में दिक्कत आती है बल्कि काफी दर्द भी होता है।

loksabha election banner

हालांकि, हाल ही में, अगर आप किसी डॉक्टर के पास गले में ख़राश की शिकायत लेकर जाते हैं, तो उनको इस तकलीफ की जड़ तक पहुंचने में दिक्कत हो सकती है, क्योंकि गले में खराश न सिर्फ कोरोना वायरस का लक्षण है, बल्कि आम ज़ुकाम का भी।  

कोविड-19 और आम ज़ुकाम के लक्षण

आम ज़ुकाम और कोविड-19 दोनों ही सांस से जुड़ी बीमारियां हैं, इन दोनों संक्रमण का असर शरीर पर अलग तरह से पड़ता है, लेकिन दोनों ही संक्रामक होने के साथ एक तरह से संचरित होते हैं। हालांकि, जब आप इनमें से किसी से भी संक्रमत हो जाते हैं, तो आपको एक जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।

- बुख़ार

- नाक बहना

- थकावट

- सूंघने की शक्ति ख़त्म होना

- गले में ख़राश

- सीने में बलग़म का जमा होना

- सीने में दर्द और सांस में तकलीफ

कोविड-19 और सर्दी-ज़ुकाम में गले में एक सी ख़राश क्यों महसूस होती है?

कोविड-19 रोगियों में गले में ख़राश तब होती है, जब वायरस उनकी नाक की झिल्ली या फिर गले से प्रवेश करता है, जिसकी वजह से उस जगह पर सूजन का जाती है। 

संक्रमित व्यक्ति द्वारा महसूस किए गए दर्द और सूजन को 'फरिनजाइटिस' कहा जाता है। इसी तरह, सामान्य सर्दी या फ्लू में गले में ख़राश इसी तरह से शुरू होती है। रोगजनकों से लड़ने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली एक भड़काऊ प्रतिक्रिया पैदा करती है, जिससे गले में खराश होती है।

गले की ख़राश से जुड़ी अन्य बीमारियां

कोविड-19 और सामान्य सर्दी के अलावा, गले में ख़राश अन्य बीमारियों से भी जुड़ी हो सकती है, जो कोरोना वायरस जितनी गंभीर और साधारण भी हो सकती हैं। अगर आप गले में दर्द का अनुभव करते हैं और इसके साथ कोई और लक्षण नहीं दिखता है, तो ऐसी संभावना ज़्यादा है कि ये पोलन से एलर्जी हुई है और इसका आम सर्दी या कोविड​​-19 से कोई रिश्ता नहीं है। 

इसके अलावा गले में सूजन भी आम फ्लू का लक्षण है, जिसके साथ बुख़ार, ठंड लगना और छकावट जैसी तकलीफें भी होती हैं। हालांकि, अगर आपके गले में गंभीर संक्रमण है, तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.