Move to Jagran APP

Benefits of Sweet Tulsi: शुगर से लेकर पेट की समस्याओं का भी उपचार करती है मिठी तुलसी, जानिए गजब के फायदे

Benefits of Sweet Tulsi चीनी की मिठास से भी 300 गुना ज्यादा मिठी होती है ये तुलसी। इसका नाम स्टीविया है ये स्वाद में जितनी मिठी है उतनी ही सेहत के लिए भी उपयोगी है। मिठी तुलसी सभी उम्र के लोगों बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:00 AM (IST)
Benefits of Sweet Tulsi: शुगर से लेकर पेट की समस्याओं का भी उपचार करती है मिठी तुलसी, जानिए गजब के फायदे
मिठी तुलसी स्वाद में जितनी मिठी है उतनी ही सेहत के लिए भी उपयोगी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी हर घर में मौजूद रहती है। तुलसी की ना सिर्फ पूजा की जाती है बल्कि इसका इस्तेमाल औषधियों के निर्माण में भी किया जाता है। कोरोनाकाल में तुलसी ने लोगों की बेहद हिफाजत की है। लोगों ने इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए तुलसी का इस्तेमाल बेहद किया है। तुलसी के बारे में तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी मिठी तुलसी के बारे में भी सुना है? इसके स्वाद का जायज़ा इसके नाम से ही लगाया जा सकता है। चीनी की मिठास से भी 300 गुना ज्यादा मिठी होती है ये तुलसी।

loksabha election banner

इस तुलसी का नाम स्टीविया है, ये स्वाद में जितनी मिठी है उतनी ही सेहत के लिए भी उपयोगी है। मीठी तुलसी बहुत महंगी आती है और इसका सेवन कई गंभीर बीमारियों में किया जाता है। इतना ही नहीं इसके उपयोग से शरीर मजबूत होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजूबत होती है।

मिठी तुलसी से न सिर्फ डायबिटीज के रोगियों को फायदा पहुंचता है बल्कि सभी उम्र के लोगों, बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी ये फायदेमंद है। ये उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें डायबिटीज है और वो मीठा खाने के शौकीन है।

स्टीविया वास्तव में सूरजमुखी परिवार के लगभग 240 प्रजातियों में पाया जाने वाला एक जीनस है, जो मुख्य रूप से अमेरिका के अलग-अलग भागों में पाया जाता है। आइए जानते हैं कि इस तुलसी के इस्तेमाल से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद

इस तुलसी का इस्तेमाल सालों से स्वीटनर के रूप में किया जा रहा है। ये मिठी होने के बावजूद शुगर के मरीजों के लिए उपयोगी है। इसके सेवन से शुगर के मरीजों की शुगर कंट्रोल रहती है। स्टीविया का प्रभाव ब्लड में मौजूद ग्लूकोज पर ना के बराबर होता है। मधुमेह रोगियों और कार्बोहाइड्रेट नियंत्रित आहार पर रहने वाले लोगों के लिए एक नेचुरल स्वीटनर के रूप में काम करती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है

हेल्थ एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि मीठी तुलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों के कारण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। स्टीविया में फलेवोनोइड्स, टैनिन, ट्राइटरपेन्स, कैफीनोल, कैफिक एसिड और क्वेरसेटिन जैसे कई एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

वज़न कम करती है ये तुलसी

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है और नेचुरली वजन कम करना चाहते हैं तो इस तुलसी को अपनी डाइट में शामिल करें। ये नेचुरल स्वीटनर है, जिसे प्रोसेस्ड नहीं किया जाता। रिसर्च के मुताबिक स्टीविया में मिठास चीनी से कहीं ज्यादा होती है, लेकिन इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है। अगर आप नेचुरली वजन कम करना चाहते हैं तो मिठी तुलसी का सेवन करें।

स्किन के लिए फायदेमंद है

स्टीविया स्किन की समस्याओं से बचाव के लिए भी उपयोगी है। स्टीविया में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो एक्जिमा और डर्मेटाइटिस जैसी समस्याओं को कम करने में मददगार माने जाते हैं। स्‍टीविया बैक्‍टीरिया के प्रसार को रोकने में मददगार है।

पेट के लिए भी फायदेमंद है

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में ये तुलसी बेहद असरदार है। पेट खराब, अपच और बदहजमी जैसी समस्याओं को ठीक करने में स्टीविया का अर्क काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। स्टीविया की पत्तियों को उबालें, इसके अर्क का सेवन नियमित रूप से करें। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।

                   Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.