Move to Jagran APP

कैंसर जैसी गंभीर समस्या को दूर रखता है सफेद तिल का सेवन, जानें अन्य फायदे

तिल के लड्डू चिक्की और कई दूसरी रेसिपीज़ का स्वाद तो लिया ही होगा आपने लेकिन क्या इसके गुणों से वाकिफ हैं आप? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इसके बारे में और बनाते हैं इससे सेहत को चुस्त दुरुस्त।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 08:06 AM (IST)
कैंसर जैसी गंभीर समस्या को दूर रखता है सफेद तिल का सेवन, जानें अन्य फायदे
सफेद तिल के बीज को बर्तन से उठाते हुए

तिल के स्वाद से तो आप वाकिफ होंगे ही लेकिन क्या आप इसके फायदों से भी वाकिफ हैं? अगर नही तो आज हम यहां इसी के बारे में बात करने वाले हैं। तिल से रेसिपी तो बनाई ही जाती हैं लेकिन कई सारी डिशेज की गॉर्निशिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। तिल के बीज मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना होते हैं इसलिए ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं कैंसर जैसी गंभीर समस्या से भी तिल का सेवन करके दूर रहा जा सकता है।

loksabha election banner

हड्डियों के लिए फायदेमंद

तिल में कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई सारे जरूरी मिनरल्स शामिल होते हैं जो हड्डियों को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। जिससे आप बढ़ती उम्र में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचे रहे सकते हैं।

सुधारे मेटाबॉलिक फंक्शन 

तिल में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है जो मसल्स टिश्यू को बनाने और रिपेयर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये उनकी ग्रोथ और स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। साथ ही मेटाबॉलिक फंक्शन को भी बूस्ट करता है।

कैंसर से बचाव

कोलन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट जैसे अलग-अलग तरह के कैंसर के खतरे की संभावनाओं को कम कर सकते हैं तिल के सेवन से। क्योंकि इसमें एंटी कार्सिनोजेनिक तत्व होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम करते हैं।

डाइजेशन रखता है दुरुस्त

फाइबर से भरपूर तिल पाचन को रखता है दुरूस्त। रोजाना तिल के सेवन से गैस, डायरिया और कब्ज जैसी पेट की अन्य दूसरी समस्याएं भी कोसों दूर रहती हैं।

सूजन से दिलाता है राहत

तिल के बीज में कॉपर की मात्रा होती है जो हड्डियों, जोड़ और मसल्स की सूजन को कम करने में कारगर होते हैं। इतना ही नहीं ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारते हैं जिससे बॉडी के हर एक हिस्से को जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई हो सके।

ओरल हेल्थ के लिए जरूरी

तिल का तेल एस्ट्रींजेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो ओरल हेल्थ को मेनटेन रखने के लिए बेहद जरूरी है। ये न सिर्फ मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है बल्कि कैविटी से भी बचाता है।   

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.