Move to Jagran APP

Milk For Weight Loss: वज़न कंट्रोल करने में कौन सा दूध रहेगा बेहतर, जानिए

Milk For Weight Lossफिटनेस को लेकर सतर्क रहने वाले लोग अपनी डाइट में टोन्ड मिल्क स्किमड मिल्क सोया और बादाम का दूध शामिल करते हैं। लेकिन वज़न को कंट्रोल करने में स्किम्ड मिल्क और टोंड मिल्क दोनों ही बेहद उपयोगी है इनके सेवन से वज़न कंट्रोल में रहता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 12:25 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 12:25 PM (IST)
Milk For Weight Loss: वज़न कंट्रोल करने में कौन सा दूध रहेगा बेहतर, जानिए
दूध सेहत के लिए बेहद जरूरी है इसलिए इससे परहेज नहीं करें बल्कि फैट फ्री दूध का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। फिटनेस फ्रीक लोग सेहत को लेकर इतने ज्यादा सतर्क रहते हैं कि वो खाने के एक-एक दाने में कैलोरी गिन-गिन कर खाते हैं। ऐसे लोग वज़न कम करने के लिए डाइट में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसमें बेहद कम फैट मौजूद हो। दूध हमारी डाइट का अहम हिस्सा है और इसमें सबसे ज्यादा फैट मौजूद रहता है। डाइटिंग करने वाले लोग फैट से बचने के लिए अपनी डाइट में फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करने से बचते हैं, क्योंकि उसमें सबसे ज्यादा फैट होता है। फिटनेस को लेकर सतर्क रहने वाले लोग अपनी डाइट में टोन्ड मिल्क, स्किमड मिल्क, सोया और बादाम का दूध शामिल करते हैं। लेकिन आप जानते हैं क्या इसमें से कौन सा दूध वज़न कम करने में बेहतर मददगार है? आइए जानते हैं कि वज़न कम करने के लिए कौन सा दूध बेस्ट है।

loksabha election banner

स्किम्ड दूध:

स्किम्ड दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन डी और ए भी अधिक होता है जो सेहत के लिए जरूरी है। इसमें शक्कर की मात्रा मौजूद नहीं होती। एक गिलास स्किम्ड दूध में 2 ग्राम या 0 ग्राम फैट होता है। स्किम्ड दूध में 0.5 ग्राम से कम फैट होता है जो वज़न कंट्रोल करने में बेहद मददगार है। स्किम्ड दूध में मलाई नहीं होता ये हल्का और पतला होता है इसलिए इसके सेवन से फैट बड़ने का खतरा नहीं रहाता।

डबल टोंड:

डबल टोंड दूध में फैट और कैलोरी कम होती है जो वेट कंट्रोल करने के लिए बेस्ट फूड है। डबल टोन्ड दूध में लगभग 1.5 प्रतिशत फैट होता है। यह हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। दूध आसानी से पचने योग्य होता है, विटामिन डी से भरपूर होता है और इसमें टोन्ड दूध की तुलना में कम कैलोरी होती है। एक कप डबल टोंड मिल्क में 114 कैलोरी होती है, जबकि एक कप टोंड मिल्क में 150 कैलोरी होती है।

स्किम्ड मिल्क और टोंड मिल्क में कौन सा दूध ज्यादा बेहतर है:

वजन कम करने में स्किम्ड मिल्क टोंड मिल्क से बेहतर है, क्योंकि स्किम्ड मिल्क में डबल टोंड मिल्क से ज्यादा प्रोटीन होता है। प्रोटीन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारी भूख को शांत रखता है और हमें जल्दी-जल्दी खाने की जरूरत नहीं होती। ज्यादा नहीं खाएंगे तो वजन कंट्रोल में रहेगा। वैसे तो दोनों तरह के दूध वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि दोनों में फैट और कैलोरी कम होता है।  

            Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.