Move to Jagran APP

Vaccination After COVID Recovery: अगर आप कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं तो कब आपको टीका लगवाना चाहिए, जानिए विशेषज्ञ की सलाह

Vaccination After COVID Recovery आप कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं तो भी आपको वैक्सीन लेने की ज़रूरत है। क्योंकि कोरोना से रिकवर होने पर आपकी बॉडी में बनी एंटीबॉडी कितने दिनों तक रहेगी इसका अभी तक कोई प्रमाण मौजूद नहीं है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 02:49 PM (IST)
Vaccination After COVID Recovery: अगर आप कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं तो कब आपको टीका लगवाना चाहिए, जानिए विशेषज्ञ की सलाह
कोविड से रिकवरी के बाद एंटीबॉडी आपका लंबे समय तक साथ नहीं निभाएंगी, वैक्सीन है जरूरी।

नई दिल्ली, शाहीना नूर।

loksabha election banner

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप कोरोना से जंग जीत चुके हैं और आपकी बॉडी में कोरोना के खिलाफ़ एंटीबॉडी डेवलेप हो गई है, और अब आपको दोबारा कोरोना नहीं होगा तो आप गलत हैं। आप जानते हैं कि कोरोना से जंग जीतने के बाद भी आपको वैक्सीन लेना जरूरी है। वैक्सीन स्किप करके आप अपनी जान को खतरे में डाल रहे हैं। कोरोना से रिकवर होने पर आपकी बॉडी में बनी एंटीबॉडी कितने दिनों तक रहेगी इसका अभी तक कोई प्रमाण मौजूद नहीं है, इसलिए खुद को सुरक्षित रखने के लिए आपका वैक्सीन लगाना जरूरी है।

अगर आप एक महीने पहले कोरोना से रिकवर हुए है, और वैक्सीन लगवाने को लेकर आपके मन में कुछ दुविधा है तो परेशान मत होइए। आप कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, तो भी आपको वैक्सीन लेने की ज़रूरत है? इस बारे में अधिक जानने के लिए गंगा राम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट एंड वाइस चेयरमेन क्रिटिकल केयर एंड इमर्जेंसी मेडिसिन के डॉक्टर प्रकाश एस शास्त्री से जानते हैं कि रिकवरी के बाद टीका कब लगवाएं!

रिकवरी के बाद एंटीबॉडी कब तक रहेगी मौजूद?

बेशक आपने कोविड-19 से जंग जीत ली हैं लेकिन आप लंबे समय तक इस वायरस से सुरक्षित नहीं रह सकते। डॉक्टर शास्त्री बताते हैं कि रिकवरी के बाद आपकी बॉडी में एंडीबॉडी कितने दिनों तक रहेगी उसका अभी तक हमारे पास कोई प्रमाण मौजूद नहीं है।

रिकवरी के कितने दिनों बाद वैक्सीन लेना ठीक?

डॉक्टर शास्त्री के मुताबिक कोरोना से रिकवरी होने के बाद आप एक महीने के अंदर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। रिकवर होने के बाद आपकी बॉडी खुद ही एंटीबॉडी बना लेती है।

कोरोना के गंभीर मरीज़ कब लगा सकते हैं वैक्सीन?

टीका कोरोना का इलाज नहीं है बल्कि वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित करता है। कोरोना के गंभीर मरीज़ भी रिकवरी के एक महीने के बाद टीका लगवाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। वैक्सीन आपको वायरस के खिलाफ विश्वसनीय और स्थायी प्रतिरक्षा प्रदान करेगा। यह आपको वायरस के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा देगा। आप रिकवर होने के बाद अगर पंजीकरण कराते हैं तो कम से कम आपका नंबर आने में एक महीना या उससे अधिक समय लग सकता है। उतना समय आपका टीका लगाने के लिए काफी है।

टीका आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को संशोधित करने में मदद करेगा और वायरस से जरूरी सुरक्षा प्रदान करेगा।

रिकवरी के बाद टेस्ट कराना कब है जरूरी?

मरीज़ों पर कोरोना फोबिया इस कदर सवार हो गया है कि वो बॉडी में रिकवरी के 15-18 दिन बाद भी टेस्ट रिपोर्ट के निगेटिव आने के लिए कई बार टेस्ट कराते हैं। डॉक्टर के मुताबिक आपको दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। अगर मरीज़ ठीक है उसमें कोरोना के कोई लक्षण मौजूद नहीं है तो उसे दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है।

  (गंगा राम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट एंड वाइस चेयरमेन क्रिटिकल केयर एंड इमर्जेंसी मेडिसिन के डॉक्टर प्रकाश एस शास्त्री से बातचीत पर अधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.