Move to Jagran APP

World Hepatitis Day 2020 : हेपेटाइटिस के कौन से प्रकार के वैक्सीन मौजूद है - जानिए

World Hepatitis Day 2020 गर्मी व मानसून में लोग हेपेटाइटिस की बीमारी से अधिक पीड़ित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान जीवाणु सक्रिय होते है इसलिए लोग अपना ख्याल रखें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 06:11 PM (IST)
World Hepatitis Day 2020 :  हेपेटाइटिस के कौन से प्रकार के वैक्सीन मौजूद है - जानिए
World Hepatitis Day 2020 : हेपेटाइटिस के कौन से प्रकार के वैक्सीन मौजूद है - जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस गंभीर रोगों पर भी भारी पड़ गया। इस बीमारी की वजह से लोगों को दूसरी बिमारियों को नज़रअंदाज करना पड़ रहा है, जो हमारे आने वाले कल के लिए और भी घातक साबित होंगी। हेपेटाइटिस बीमारी भी एक ऐसा वायरस संक्रमण है, जो ज्यादा शराब पीने या दवा खाने के कारण हो सकता है। गर्मी व मानसून में लोग इस बीमारी से अधिक पीड़ित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस दौरान जीवाणु ज्यादा सक्रिय होते है। इसका सीधा असर लीवर पर पड़ता है।

loksabha election banner

हेपाटाइटिस के पांच प्रकार है। हेपाटाइटिस A, हेपाटाइटिस B, हेपाटाइटिस C, हेपाटाइटिस D, और हेपाटाइटिस E आते हैं। हेपाटाइटिस A, B, और E एकमात्र ऐसे हेपाटाइटिस वायरस हैं जिनके टीके अभी उपलब्ध हैं।

वैक्सीन उपलब्ध होने के बावजूद हेपेटाइटिस बी से हर साल लाखों लोगों की मौत हो रही है। इसका मुख्य कारण है लोगों में इसके प्रति जागरूकता की कमी होना। हेपेटाइटिस बी की वैक्सीन करीब 95 प्रतिशत तक इस रोग को कम करने में कारगार है। इस बीमारी से बचाव के लिए हम सभी को वैक्सीन का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि इस बीमारी से खुद को और अपने परिवार को महफूज रखा जा सके। आईए जानते है हेपेटाइटिस वैक्सीन कैसे और किस उम्र के लोगों के लिए जरूरी है।

हेपाटाइटिस A के टीके

हेपाटाइटिस A के टीके की बहुत सी औषधियां उपलब्ध हैं। इसका इस्तेमाल सिंगल टीका के रूप में या अन्य टीके के साथ संयोजन के रूप में किया जा सकता है। निष्क्रिय हेपाटाइटिस A के टीकों का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है, जबकि जीवित दुर्बल हेपाटाइटिस A के टीकों का इस्तेमाल कम ही देशों में किया जाता है।

हेपाटाइटिस B के टीके

दुनिया भर में हेपाटाइटिस B के बहुत से टीके उपलब्ध हैं, जिनमें अनेक संयोजन के टीके शामिल हैं। कुछ माता-पिता अपने नवजात शिशु को टीका से प्रतिरक्षित करने का विरोध करते हैं, वे सोचते हैं कि यह केवल लैंगिक संपर्क या IV ड्रग के इस्तेमाल से फैलता है। हालांकि, नवजात शिशु और छोटे बच्चों को हेपाटाइटिस B संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

हेपेटाइटिस c लिवर में सूजन पैदा करता है। हेपेटाइटिस सी वायरस मुख्य रूप से रक्त के माध्यम से स्थानांतरित होता है और हेपेटाइटिस ए या बी की तुलना में अधिक स्थायी होता है। एचबी का टीका लेने से कुछ हद तक सुरक्षा मिलती है।

हेपाटाइटिस E के टीके। हेपाटाइटिस E टीका को 16-65 वर्ष की आयु के बीच के लोगों में इस्तेमाल करने के लिए वर्ष 2011 में चीन में लाइसेंस प्रदान किया गया। इसकी अनुशंसा उन लोगों के लिए की जाती है जिनको हेपाटाइटिस E के संक्रमण का खतरा होता है।  

                        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.