Move to Jagran APP

Food To Raise Low BP: अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाएं तो घबराएं नहीं, बल्कि इन उपायों को अपनाएं

Food To Raise Low BP लो ब्लड प्रेशर के कारण हृदय मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। चक्कर आना या मतली जैसी परेशानी भी लो ब्लड प्रेशर की वजह से होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 02:38 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 02:42 PM (IST)
Food To Raise Low BP: अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाएं तो घबराएं नहीं, बल्कि इन उपायों को अपनाएं
ब्लड प्रेशर का कम होना आपकी जान के लिए खतरा है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ब्लडप्रेशर बदलते लाइफस्टाइल और तनाव से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसका घटना और बढ़ना दोनों घातक है। ब्लडप्रेशर बढ़ जाएं तो ये दिल और कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, और घट जाएं तो ऑर्गन फेलियर से लेकर दिल का दौरा तक पड़ सकता है। लो ब्लड प्रेशर के कारण हृदय, मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। चक्कर आना या मतली जैसी परेशानी भी लो ब्लड प्रेशर की वजह से होती है।

loksabha election banner

ब्लडप्रेशर में कमी आना अक्सर लोग हलके में लेते हैं और उसके लिए कोई इलाज नहीं करते। लो ब्लड प्रेशर एक बड़ी परेशानी है जिसका उपचार जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि घर में आप कैसे और किन चीजों का सेवन करके अपने लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रख सकते है।

लो ब्लड प्रेशर क्या है?

लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन कहा जाता है। ये एक ऐसी स्थिति से है, जब शरीर के सभी अंगों में खून का प्रवाह सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है।

ऐसी स्थिति उस समय उत्पन्न होती है, जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य (80/120 mmHg) से कम हो जाता है। जिसकी वजह से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लो ब्लड प्रेशर का उपचार

चाय और कॉफी से करें ब्लडप्रेशर नॉर्मल:

अगर आपका ब्लडप्रेशर एकदम से कम हो जाएं, आपको मतली या चक्कर आने लगें तो आप कैफीन का सेवन करें। चाय और कॉफी कैफीन का अच्छा स्रोत है जिसका सेवन करके आप जल्द ही ब्लडप्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं।

तरल पदार्थों को करें अपनी डाइट में शामिल:

हेल्थ एक्सपर्ट व डायटीशियन बताते हैं कि लो ब्लडप्रेशर वाले पेशेंट को अपनी डाइट में तरल चीजों का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पीए। आप तरल पदार्थों में नारियल पानी और फ्रूट जूस का भी सेवन कर सकते हैं। ये आपकी बॉडी को इलेक्ट्रोलाइट्स देंगे। डिहाइड्रेशन लो ब्लडप्रेशर का सबसे बड़ा कारण है।

तुलकी का करें सेवन:

लो बीपी के मरीजों को चाहिए कि वो सुबह-सुबह निहार मुंह तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्तों में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके रक्तचाप को नॉर्मल करने में मदद करते है। इतना ही नहीं तुलसी कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखती है।

बादाम वाला दूध पीना:

बादाम वाला दूध शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए फायदेमंद होता है, जो लो ब्लड प्रेशर को बेहतर करता है।

एक्सराइज़ करना: 

लो ब्लड प्रेशर का इलाज एक्सराइज़ करके भी किया जा सकता है। इसके लिए पैरों और हाथों की एक्सराइज़ की जा सकता है ताकि शरीर के सभी अंगों तक खून का प्रवाह पहुंच सके और ब्लड प्रेशर बढ़ सके।

इन आदतों को अपनाएं

  • अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो लंबे समय तक भूखे रहने से परहेज करें।
  • दो खानों के बीच में हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें।
  • आप दिन में दो बार भरपेट खाने के बजाए पांच बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। आप थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएंगे तो आपका ब्लडप्रेशर नॉर्मल रहेगा। 

            Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.