This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Low Blood Pressure Signs: क्या है हायपोटेंशन? लो ब्लड प्रेशर के इन एलर्ट साइन्स को जानिए

Low Blood Pressure Signs हायपोटेंशन ब्लड प्रेशर की वो स्थिति है जिसमें ब्लड रीडिंग 90 से 60 के बीच में आती है। बल्ड प्रेशर का बढ़ना जितना खतरनाक है उतना ही ब्लड प्रेशर कम होना भी खतरे से खाली नहीं है।

Shahina Soni NoorWed, 14 Jul 2021 01:12 PM (IST)
Low Blood Pressure Signs: क्या है हायपोटेंशन? लो ब्लड प्रेशर के इन एलर्ट साइन्स को जानिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलता लाइफस्टाइल और हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव का सीधा असर हमारी सेहत पर देखने को मिलता है। कम उम्र में ही जिंदगी भर साथ रहने वाली बीमारियां जिंदगी के साथ जुड़ जाती है। ब्लड प्रेशर भी बदलते लाइफस्टाइल की वजह से पनपने वाली ऐसी बीमारी है, जिसकी गिरफ्त में आने का लोगों को अंदाज़ा तक नहीं होता। ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर को लेकर एलर्ट रहते हैं, लेकिन लो ब्लड प्रेशर को नज़रअंदाज करते हैं। लो ब्लड प्रेशर यानि हायपोटेंशन ब्लड प्रेशर की वो स्थिति है जिसमें ब्लड रीडिंग 90 से 60 के बीच में आती है। बल्ड प्रेशर का बढ़ना जितना खतरनाक है, उतना ही ब्लड प्रेशर कम होना भी खतरे से खाली नहीं है। अगर आप भी हेल्थ को लेकर जागरूक है तो सबसे पहले खुद में हायपोटेंशन के लक्षणों को जानिए, साथ ही इस बीमारी के पनपने की वजह भी जानिए।

हाइपोटेंशन के लक्षण:

थकान, चक्कर, सिर चकराना, जी मिचलाना ,चिपचिपी त्वचा, डिप्रेशन, होश खो देना, धुंधला दिखना शामिल है।

हाइपोटेंशन की समस्या कैसे होती है

एनीमिया की वजह से गिरता है ब्लड प्रेशर:

कुछ लोगों में लो ब्लड प्रेशर का कारण एनीमिया भी होता है। किसी शारीरिक चोट या अंदरूनी हिस्सों में हुए रक्तस्राव के कारण बॉडी में खून की कमी होने से ब्लड प्रेशर लो हो जाता है।

कमजोरी लो ब्लड प्रेशर का कारण है:

कुछ लोग खाने-पीने पर पूरी तरह ध्यान नहीं देते जिसकी वजह से उनकी बॉडी में पोषण तत्वों की कमी होने से कमजोरी बढ़ जाती है। जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी होने पर शरीर पर्याप्त मात्रा में रेड ब्लड सेल्स नहीं बना पाता जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

हार्ट की परेशनानी से भी गिरता है बीपी:

दिल से जुड़ी परेशानी होने पर भी ब्लड प्रेशर गिरता है। अगर आपको सीने में हल्का दर्द महसूस हो तो ब्लड प्रेशर नियमित रूप से नापे।

पानी की कमी से भी गिरता है ब्लड प्रेशर:

बॉडी में डिहाइड्रेशन होने से भी कई बार ब्लड प्रेशर गिरता है। बॉडी में पानी की कमी की वजह से बुखार, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं भी हो सकती है। 

Edited By Shahina Soni Noor