Move to Jagran APP

Side Effects of Skipping Breakfast: नाश्ता स्किप करने की आदत है तो जान लीजिए सेहत को होने वाले नुकसान

Side Effects of Skipping Breakfast आप जानते हैं नाश्ता नहीं करने का असर आपकी बॉडी के साथ ही आपके मूड को भी प्रभावित करता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते उनको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 12:05 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 03:01 PM (IST)
Side Effects of Skipping Breakfast: नाश्ता स्किप करने की आदत है तो जान लीजिए सेहत को होने वाले नुकसान
नाश्ता स्किप करेंगे तो आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सुबह का नाश्ता हमें हेल्दी रखता है, लेकिन हम उसे ही नज़रअंदाज करते हैं। नाश्ता दिन की शुरुआत में पहला खाना है जिसे हम ऑफिस जाने की जल्दी या फिर काम-काज की मसरूफियत में अक्सर स्किप कर देते हैं। अक्सर हमारा नाश्ता और लंच दोनों एक साथ होता है। आप जानते हैं नाश्ता नहीं करने का असर आपकी बॉडी के साथ ही आपके मूड को भी प्रभावित करता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जो लोग नाश्ता नहीं करते उनको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। नाश्ता नहीं करने से आपकी बॉडी में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है, साथ ही आपको गुस्सा भी ज्यादा आता है। आइए जानते हैं कि नाश्ता नहीं करने से सेहत को और कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं। था।

loksabha election banner

शरीर में हो सकती है पोषक तत्वों की कमी:

सुबह-सुबह दिन की शुरूआत करते ही इनसान को काम करना होता है ऐसे में आप नाश्ता स्किप करेंगे तो आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। बॉडी को काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, जो नाश्ता करने से मिलती है। नाश्ता स्किप करने से बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते।

ब्लड शुगर बढ़ता है:

सुबह नाश्ता नहीं करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इससे आपको गुस्सा भी आता है। दरअसल, ब्लड शुगर लेवल कम होने से आपका मूड गड़बड़ हो सकता है।

दिल का मरीज़ बनी सकती है नाश्ता स्किप करने की आदत

सुबह नाश्ता नहीं करने से दिल की सेहत पर असर पड़ सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक नियमित रूप से नाश्ता करने वालों और न करने वाले पुरुषों पर जब अध्ययन किया गया है, तो पता चला कि नाश्ता करने वालों की तुलना में नाश्ता न करने वाले पुरुषों में हृदय रोग का जोखिम 27 प्रतिशत से अधिक

मेटाबॉलिज्म होता है कम:

नाश्ता आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, लेकिन जब आप ब्रेकफास्ट नहीं करते तो मेटबॉलिज्म स्लो हो जाता है।

बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा:

नाश्ता न करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। सुबह नाश्ता न करने से इंसुलिन प्रतिरोध और हार्मोन रेगुलेशन के कारण मोटापे का खतरा भी बढ़ जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.