Move to Jagran APP

Food for Liver Health:हेल्दी लिवर के लिए डाइट प्लान कैसा हो, और किन चीज़ों से करें परहेज़, जानिए

Food for Liver Health लीवर लगभग 300 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के कार्य हमारी बॉडी में करता है। लिवर भोजन को पचाने पोषक तत्वों को स्टोर करने और बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है। यह एंजाइम मेटाबोलिक दर को निर्धारित करता हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 01:12 PM (IST)
Food for Liver Health:हेल्दी लिवर के लिए डाइट प्लान कैसा हो, और किन चीज़ों से करें परहेज़, जानिए
हेल्दी लिवर के लिए डाइट में किन चीज़ों का सेवन करें और किन से परहेज़ करें जानना जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारी बॉडी का पावरहाउस है लीवर, जो खून को शुद्ध करने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रखता है। लिवर भोजन को पचाने, पोषक तत्वों को स्टोर करने और बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है। यह एंजाइम मेटाबोलिक दर को निर्धारित करता हैं। लिवर लगभग 300 से ज्यादा विभिन्न प्रकार के कार्य हमारी बॉडी में करता है। रक्त में शर्करा को नियंत्रण करना, विषाक्त पदार्थ को अलग करना, ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलना, प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलन करना लिवर के ही काम हैं। लिवर के इतने जरूरी कामों की वजह से इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। लिवर को सेहतमंद रखने के लिए बेहतर लाइफस्टाइल और लिवर के अनुकूल खान-पान जरूरी है। आइए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के लिए हमारा डाइट प्लान कैसा हो।

loksabha election banner

फाइबर को करें डाइट में शामिल:

लिवर को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में अधिक से अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, साबुत अनाज की ब्रेड, फल, सब्जियां, ओट्स और ब्राउन राइस को शामिल करें जो फाइबर के अच्छे स्रोत हैं।

चुकुंदर लिवर के लिए है जरूरी:

चुकुंदर बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बेस्ट फूड है। जब आप चुकुंदर का जूस पीते हैं या फिर सूप पीते हैं तो आपको इससे विटामिन सी और अन्य फायदे मिलते हैं। चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है, साथ ही ये पाचन के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

सलाद है जरूरी:

खाने के साथ सलाद का सेवन लीवर की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। खीरा, ककड़ी, प्याज और टमाटर सहित कई अन्य कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में इस्तेमाल करने से लीवर सेहतमंद रह सकता है।

बेरी का इस्तेमाल करें:

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रस्पबेरी आपके लिवर को डैमेज होने से बचाती है और आपके लिवर सेल्स को एन्जाइम्स से बचाती है। इतना ही नहीं ये फैटी लीवर से टॉक्सिन बाहर निकालती है और पाचन तंत्र को ठीक रखती है।

लहसुन:

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर ऐसी रेमेडी है, जो लिवर को डिटॉक्स करती है। रोजाना केवल एक कली लहसुन की खाने से आपका लुवर हेल्दी रहेगा। इसमें काफी अधिक मात्रा में सेलेनियम होता है, जो लिवर से टोक्सिन को बाहर निकालता है।

हरी सब्जियां लिवर के लिए हैं जरूरी:

हरी सब्जियां जैसे कि ब्रोकोली में काफी अधिक मात्रा में आयरन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जिनमें ग्लूकोसिनोलेट होते हैं जो आपके लिवर को डिटॉक्सिफाई करता है। इसके अलावा हरी पत्तियों की सब्जियां भी आपके लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करती हैं।

लिवर के सेहत के इन चीज़ों से करें परहेज़

डाइट में उन चीज़ों से परहेज़ करें जिसमें वसा, चीनी और नमक अधिक मौजूद होता है। फास्ट फूड और फ्राइड फूड से परहेज जरूरी है। कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ चुनें और कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थ खाएं। अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो कम वसा वाला (जिसमें वसा 1%) हो उसका सेवन करें।

लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करने से ही लिवर स्वस्थ रहता है। अनहेल्दी खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए और स्वस्थ रहने के लिए हमेशा हेल्दी फूड खाना चाहिए। 

             Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.