Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: लाल मिर्च भी घटाती है वज़न, ऐसे करें डाइट में इस्तेमाल

Weight Loss Tipsजब आती है वज़न घटाने की तो हम कई तरह की चीज़ों की मदद से वज़न घटाने की कोशिश करते हैं।फिर चाहे कीटो हो या फिर कोई नई डाइट हम वज़न कम करने के लिए कुछ भी करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 11:28 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 11:29 AM (IST)
Weight Loss Tips: लाल मिर्च भी घटाती है वज़न, ऐसे करें डाइट में इस्तेमाल
Weight Loss Tips: लाल मिर्च भी घटाती है वज़न, ऐसे करें डाइट में इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: जब आती है वज़न घटाने की, तो हम कई तरह की चीज़ों की मदद से वज़न घटाने की कोशिश करते हैं। फिर चाहे कीटो डाइट हो या फिर कोई भी नई डाइट, हम वज़न कम करने के लिए कुछ भी करने की कोशिश करते ही हैं। इसके पीछे वजह ये है कि हम सभी अच्छा दिखना चाहते हैं और उसके लिए जो भी ट्रेंडिंग होता है या कुछ नया भी होता है तो हम वज़न घटाने के लिए उसे अपनाते हैं और बिलकुल भी कतराते नहीं हैं। 

loksabha election banner

इन डाइट्स के अलावा एक ऐसी चीज़ भी है, जो वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है। और वह है लाल मिर्च। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। लाल मिर्च खाने से वज़न कम करने में मदद मिलती है। रिसर्च के अनुसार, लाल मिर्च के सेवन से कैलोरी बर्न होती है। रोज़ाना अपने खाने में लाल मिर्च को शामिल करने से वज़न घटाने में मदद होती है। अगर आपको मिर्ची या तीखा खाना पसंद है तो ये लेख आपके काम आएगा। 

लाल मिर्च से कैसे वज़न होता है 

लाल मिर्च या काली मिर्च वज़न घटाने के लिए अच्छी मानी जाती है क्योंकि इसका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने अपने आहार में मिर्च को शामिल किया, उनका भोजन खाने के 30 मिनट बाद मेटाबोलिज्म बढ़ा गया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, मिर्च पदार्थ में तीखापन देता है, जिसके वजह से खाने के बाद शरीर में गरमाहट पैदा होती है और जिससे फैट बर्न होता है और आपका वज़न कम होता है।

भूख होती है कम 

रिपोर्ट के मुताबिक, लाल मिर्च खाने से लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती। यह इसलिए होता है की कैप्सैसिइन आपकी भूख को मार देता है।

मेटाबोलिज़्म होता है अच्छा 

लाल मिर्च से आपके मेटाबोलिज़्म के साथ मेटाबोलिक रेट को भी बढ़ाती है। जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिलती है। जब आपका मेटाबोलिज़्म तेज़ी से काम करता है, तो आपकी एनर्जी लेवल बढ़ती है और फैट बर्न होता है।

Disclaimer: लाल मिर्च को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें लेकिन संयम से। ज़्यादा लाल मिर्च खाने से आपको गैस की समस्या हो सकती है जिससे आपकी पाचन शक्ति बिगड़ सकती है और उसका असर शरीर पर हो सकता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं, प्रेग्नेंट हैं या फिर किसी बीमारी का इलाज़ करा रहे हैं, तो लाल मिर्च को अपने डायट में शामिल न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.