Move to Jagran APP

Weight Loss: क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है?

Weight Loss डाइट में कैलोरी को कम करना वज़न घटाने के लिए अहम हो सकता है लेकिन क्या इसके लिए एक वक्त खाने को छोड़ देना सही है? हम यहां बात कर रहे हैं रात के खाने की जिसे कई लोग वज़न कम करने के लिए छोड़ना सही मानते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 11:30 AM (IST)
Weight Loss: क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है?
क्या वज़न घटाने के लिए रात का खाना छोड़ना सही है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss: "ज़्यादा वज़न घटाना है, तो कम खाएं"- वज़न घटाने के लिए ज़्यादातर लोग इसी मंत्र को फोलो करते हैं। ये बात काफी हद तक सही भी लगती है, क्योंकि वज़न घटाने का मतलब है कैलोरी कम खाएं और अलग-अलग तरह की एक्टिविटी के ज़रिए कैलोरी को बर्न भी करें। डाइट में कैलोरी को कम करना वज़न घटाने के लिए अहम हो सकता है, लेकिन क्या इसके लिए एक वक्त खाने को छोड़ देना सही है? हम यहां बात कर रहे हैं रात के खाने की, जिसे कई लोग वज़न कम करने के लिए छोड़ना सही मानते हैं। 

loksabha election banner

डिनर न करना क्यों ग़लत है? 

ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति को सुबह के समय सबसे ज़्यादा कैलोरी लेनी चाहिए और जैसे-जैसे दिन ढलता है कैलोरी में कमी कर देनी चाहिए। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप रात का खाना ही नहीं खाएं। रात का खाना छोड़ने से कमर ज़रूर पतली हो जाएगी, लेकिन कुछ समय बाद इससे वज़न दोगुना भी बढ़ सकता है।

डिनर न करने से बढ़ेगा वज़न

जर्नल ऑफ न्यूट्रिएन्ट्स में छपी एक रिसर्च के मुताबित, जो लोग रात को खाना खाते हैं उनकी तुलना जिन लोगों ने रोज़ाना रात का खाना छोड़ा, उन्होंने ज़्यादा वज़न बढ़ा लिया। ये शोध 6 साल चला और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस दौरान जो लोग खाली पेट सोए उनका वज़न 10 प्रतिशत बढ़ गया। ये लोग मोटापे या ज़्यादा वज़न से जूझ रहे थे। महिलाओं और पुरुषों में एक ही तरह का परिणाम देखने को मिला।

डिनर न करने से ऐसे बढ़ा है वज़न

अध्ययन में देखने को मिला कि जो लोग रात का खाना छोड़ते हैं, वे आमतौर पर शाम के वक्त जंक या स्नैक्स खूब खा लेते हैं। जिसकी वजह से उनका पेट भरा रहता है और वे रात का खाना छोड़ देते हैं। इस दौरान उन्हें इस बात का एहसास नहीं होता कि वे इस तरह के ट्रेंड को फोलो कर कुछ अच्छा नहीं कर रहे हैं। फैटी, कार्ब से भरपूर और चीनी युक्त चीज़े खाने से आपका वज़न कम नहीं हो पाएगा, बल्कि इससे स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। रात में स्वस्थ और डाइट प्लान के मुताबिक खाना जंक या स्नैक्स खाने से कहीं बेहतर है।

ऐसे करें कैलोरी को मैनेज

अगर आप रात का खाना नहीं खाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट को प्लान करें और दिन में कैलोरी को नाश्ते और लंच में खाएं। जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करने हैं, वे दिन में एक वक्त का खाना नहीं खाते (आमतौर पर रात का खाना) ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे संपूर्ण कैलोरी ले रहे हैं। लेकिन उनके लिए भी एक वक्त का खाना छोड़ना लंबे समय के लिए मुश्किल हो जाता है। वे भी पेट भरने के लिए शाम को स्वस्थ स्नैक्स का सहारा लेते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग एक डाइट नहीं है। यह एक खाने का पैटर्न है, जो उन सभी के लिए काफी कारगर साबित हुआ है, जो वज़न से कुछ किलो कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप भी रात का खाना नहीं खाना चाहते, तो बेहतर है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग को फोलो करें क्योंकि वह ज़्यादा असरदार साबित होती है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.