Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाना है, तो रात में सोते वक्त करें यह एक काम

Weight Loss Tips साल्क इंस्टिट्यूट के एक शोध के अनुसार अगर आप शाम में जल्दी सोते हैं तो इससे आप बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसकी मुख्य वजह खानपान है। अगर आप शाम में जल्दी सोते हैं तो आप डाइट कम लेते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 10:55 AM (IST)
Weight Loss Tips: तेजी से वजन घटाना है, तो रात में सोते वक्त करें यह एक काम
लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए सभी तरह के उपाय अपनाते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips:  आजकल मोटापा एक आम समस्या बन गई है। इसके कई कारण हैं। इनमें गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव मुख्य हैं। लोग बढ़ते वजन को कम करने के लिए सभी तरह के उपाय अपनाते हैं। पानी ज्यादा पीते हैं, खाना कम खाते हैं और वर्क आउट भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रात में सोने के समय में बदलाव से भी वजन कम हो सकता है ? सुनकर आश्चर्य होता है कि भला ऐसा भी हो सकता है, लेकिन आपको बता दें कि एक शोध में खुलासा हुआ है कि रात में जल्दी और अधिक सोने से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि सोने में बदलाव और वजन घटाने में क्या संबंध है-

loksabha election banner

साल्क इंस्टिट्यूट के एक शोध के अनुसार, अगर आप शाम में जल्दी सोते हैं, तो इससे आप बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसकी मुख्य वजह खानपान है। अगर आप शाम में जल्दी सोते हैं, तो आप डाइट कम लेते हैं। जबकि देर रात तक जगे रहने से आप कई बार खाते हैं। ऐसा भी होता है कि कुछ लोग देर रात स्नैक्स खाते हैं। ऐसे में आप एक्स्ट्रा कैलोरीज़ गेन होने से बच सकते हैं।

इसके लिए शोधकर्ताओं ने दो टीमों पर शोध किया। इसमें एक टीम को शाम में सोने को सलाह दी गई। जबकि दूसरी टीम को उनके हाल पर छोड़ दिया गया था। पहली टीम को सामान्य 8 घंटे से अधिक समय तक सोने और खानपान में कटौती करने का भी दिशा निर्देश दिया गया। 16 सप्ताह के बाद परिणाम बेहद चौकाने वाला रहा, पहली टीम यानी शाम में सोने वाले टीम के सदस्यों का वजन पहले के अनुपात में 3.5 प्रतिशत कम हो गया। जबकि दूसरी टीम के सदस्यों के वजन में कोई कमी नहीं हुई।

इससे साफ पता चलता है कि शाम में जल्दी और 8 घंटे से अधिक सोने वाले लोग अपने वजन को कम करने में कामयाब हो सकते हैं। जबकि देर रात तक जगने से भोजन अच्छी तरह से पचता नहीं है। इस वजह से लोगों में वजन बढ़ने की शिकायत रहती है। इसका मतलब यह है कि पुरानी कहावत "अर्ली टू बेड, अर्ली टू राइज़" यानी जल्दी सोना और जल्दी उठना चरितार्थ साबित होती है। कई शोधों में खुलासा हुआ है कि एक नियमित समय पर सोने और जगने से व्यक्ति न केवल मोटापे, बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी निजात पा सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.