Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: महज 3 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

Weight Loss Tips विशेषज्ञों की मानें तो केवल खानपान पर ध्यान देने से वजन कम नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एक्सरसाइज जरूरी है। एक्सरसाइज वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आप रोजाना एक्सरसाइज के अलावा वॉकिंग और जॉगिंग का भी सहारा ले सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 02:25 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 02:25 PM (IST)
Weight Loss Tips: महज 3 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स
केवल खानपान पर ध्यान देने से वजन कम नहीं होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips:  बढ़ते वजन को कम अथवा नियंत्रित करना आसान काम नहीं है। इसके लिए कोशिश और लगन की जरूरत होती है। लंबे समय तक स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने से मोटापे से निजात मिलता है। हालांकि, अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने से बढ़ते वजन को कम करने की रफ्तार बढ़ जाती है। खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान समेत कई अन्य कारणों से वजन बढ़ता है। मोटापे से कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं। इनमें डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, उच्च रक्त चाप और ह्रदय रोग शामिल हैं। अगर आप सभी हथकंडे अपना चुके हैं। इसके बावजूद बढ़ते वजन को कम करने में सफलता नहीं मिली है, तो ये 5 टिप्स फॉलो करें। इनसे महज 3 दिनों में एक किलो वजन कम हो सकता है। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

एक्सरसाइज करें

विशेषज्ञों की मानें तो केवल खानपान पर ध्यान देने से वजन कम नहीं किया जा सकता है। इसके लिए एक्सरसाइज जरूरी है। एक्सरसाइज वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में आप रोजाना एक्सरसाइज के अलावा वॉकिंग और जॉगिंग का भी सहारा ले सकते हैं।

गर्म पानी पिएं

वजन घटाने के लिए गर्म पानी सबसे आसान और कारगर उपाय है। यह शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करता है। इससे वजन कम होता है। जबकि गर्म पानी पीने से शरीर डिटॉक्स (टॉक्सिन बाहर निकल जाता है) भी होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। इससे मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

चीनी न खाएं

अपनी डाइट में चीनी युक्त चीज़ों को बिल्कुल न जोड़ें। चीनी मेटाबॉलिक गति को कम करती है। इससे वजन कम करने में बाधा आती है। इसके लिए खाने में चीनी मुक्त चीज़ें खाएं। अगर आप मीठे का स्वाद लेना चाहते हैं, तो चीनी की जगह गुड़ और शहद का उपयोग करें।

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इसके सेवन से फैट बर्न होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी को परफेक्ट शेप देने में सहायक होते हैं।

डाइट में प्रोटीन जरूर लें  

प्रोटीन युक्त आहार लेने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप अपनी डाइट में राजमा, दालें, दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.