Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: एक हफ्ते में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Weight Loss Tips विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरीज गेन के समानुपात में कैलोरीज बर्न नहीं करने से वजन बढ़ने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि खानपान के साथ वर्कआउट पर विशेष ध्यान दें। अगर इसमें कोताही बरतते हैं तो बढ़ते वजन से छुटकारा नहीं मिलता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 01:28 PM (IST)
Weight Loss Tips: एक हफ्ते में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स
अपने दिन की शुरुआत डिटॉक्स ड्रिंक से करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: आजकल गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। यह एक आनुवांशिक बीमारी भी है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरीज गेन के समानुपात में कैलोरीज बर्न नहीं करने से वजन बढ़ने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि खानपान के साथ वर्कआउट पर विशेष ध्यान दें। अगर इसमें कोताही बरतते हैं, तो बढ़ते वजन से छुटकारा नहीं मिलता है। साथ ही जंक फूड्स से भी तौबा करें। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप इन दस टिप्स को अपनाकर बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-अपने दिन की शुरुआत डिटॉक्स ड्रिंक से करें। इसके लिए आप जीरा पानी, अजवाइन पानी अथवा मेथी और दालचीनी युक्त पानी पिएं। इसके सेवन से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है। साथ ही आप भीगे ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और काले किशमिश का सेवन कर सकते हैं।

 -डिटॉक्स ड्रिंक के बाद स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़, योग और प्राणायाम करें। यह हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है। आप चाहे तो रोजाना सुबह में वाकिंग भी कर सकते हैं। इससे वजन घटाने में सहयोग मिलता है।

-कभी भी ब्रेकफास्ट स्किप न करें और न ही दो भोजन के बीच ज्यादा अंतर रखें। लंबे समय तक भूखे रहने से मेटाबोलिज्म स्थिर अथवा धीमा हो जाता है। इसके बाद आप जब भोजन करेंगे, तो भूख से अधिक डाइट ले सकते हैं। इससे वजन बढ़ता है। इसके लिए चरणबद्ध तरीके में खाना खाएं।

-वजन घटाने के लिए फ़ास्ट अथवा उपवास बिल्कुल न करें।

-अपनी डाइट में चीनी युक्त चीज़ों को अधिक शामिल न करें। चीनी के अधिक सेवन से शरीर को अतिरिक्त कैलोरीज प्राप्त होती है।

-जंक फ़ूड से दूरी बनाएं।

-अपने शरीर की बनावट पर ध्यान दें और उसके हिसाब से अपनी डाइट लें।

-पानी अधिक से अधिक पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है।

-अपनी डाइट में कैलोरीज की गणना बिल्कुल न करें, बल्कि काम के जरिए कैलोरीज बर्न करने पर ध्यान दें।

-ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज़्म बूस्ट होता है। इसके सेवन से फैट बर्न होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी को परफेक्ट शेप देने में सहायक होते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.