Move to Jagran APP

Weight Loss Tips: इस योग को करने से महज 30 दिनों में मोटापे से मिल सकता है छुटकारा

Weight Loss Tips संस्कृत के दो शब्दों वीर यानी योद्धा और भद्र अर्थात मित्र से मिलकर बना है। जबकि हिंदी में कहें तो वीरों की मुद्रा में रहना वीरभद्रासन कहा जाता है। जब बात वजन कम करने और मजबूती की आती है तो वीरभद्रासन-3 सबसे बेहतर है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 07:00 AM (IST)
Weight Loss Tips: इस योग को करने से महज 30 दिनों में मोटापे से मिल सकता है छुटकारा
योग विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने के लिए वीरभद्रासन-3 किसी दवा से कम नहीं है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips:  आजकल मोटापा आम समस्या बन गई है। हर तीसरा व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है। एक बार वजन बढ़ जाए, तो कम करना टेढ़ी खीर साबित होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने मेटाबॉलिज्म (उपापचय) में सुधार और मुख्य मांसपेशियों को गति प्रदान करें। जब बात इन दोनों की होती है, तो इसके लिए योग सबसे उत्तम है।

loksabha election banner

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए सभी हथकंडे अपना चुके हैं। इसके बावजूद आपको बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मदद नहीं मिली है, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं। योग के कई आसन हैं। इनमें एक वीरभद्रासन-3 है। इसे अंग्रेजी में वॉरियर पोज-3 भी कहा जाता है। इस योग को करने से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि वीरभद्रासन-3 क्या है और कैसे किया जाता है-

वीरभद्रासन-3

संस्कृत के दो शब्दों वीर यानी योद्धा और भद्र अर्थात मित्र से मिलकर बना है। जबकि हिंदी में कहें तो वीरों की मुद्रा में रहना वीरभद्रासन कहा जाता है। इसके तीन प्रकार हैं। हालांकि, जब बात वजन कम करने और मजबूती की आती है, तो वीरभद्रासन-3 सबसे बेहतर है। योग विशेषज्ञों की मानें तो वजन कम करने के लिए वीरभद्रासन-3 किसी दवा से कम नहीं है। आमतौर पर इसे करने में कठिनाई होती है। इसके लिए आप शुरू के दिनों में दीवार और कुर्सी का सहारा लेकर वीरभद्रासन-3 करें। जब शारीरिक संतुलन स्थापित हो जाए, तो फिर आप इसे आसानी से कर सकते हैं।

कैसे करें वीरभद्रासन-3

सबसे पहले समतल स्थान पर योग मैट बिछाकर उस पर सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब अपने दोनों हाथों को हवा में लहराकर ऊपर ले जाएं और प्रणाम की मुद्रा में आ जाएं। इसके बाद अपने शरीर को फर्श के समानांतर आगे की तरफ झुकाएं। इस दौरान अपने कानों को बाहों के पीछे रखें। अब धीरे-धीरे अपने बाएं पैर को हवा में उठाएं और हाथ और शरीर के सीध में रखें। वीरभद्रासन-3 करने के दौरान संतुलन बनाने के लिए अपनी निगाहें फर्श पर रखें। इस योग को लगातार 30 दिनों तक करने से मोटापे में बहुत जल्द आराम मिलता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.