Move to Jagran APP

तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका

विशेषज्ञों की मानें तो काली मिर्च कई रोगों में दवा समान है। खासकर बदलते मौसम में होने वाली सर्दी खासीं के लिए रामबाण औषधि है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 03:53 PM (IST)
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका
तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं काली मिर्च की चाय, जानें बनाने का तरीका

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनियाभर में काली मिर्च का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। जबकि आयुर्वेद में प्राचीन काल से दवा रूप में इसका उपयोग किया जाता रहा है। इसकी खेती दक्षिण भारत सहित दुनिया के कई देशों में की जाती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इस वजह से काली मिर्च को औषधि भी कहा जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो काली मिर्च कई रोगों में दवा समान है। खासकर बदलते मौसम में होने वाली सर्दी खासीं के लिए रामबाण औषधि है।

loksabha election banner

जबकि कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि काली मिर्च बढ़ते वजन को कम करने में सक्षम है। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो काली मिर्च की चाय का सेवन करें। इससे आपको बहुत जल्द आराम देखने को मिल सकता है। आइए जानते हैं कि काली मिर्च चाय कैसे बनाई जाती है और कैसे यह वजन कम करने में सहायक है-

World Journal Of Pharmaceutical Research (WJPR) की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, काली मिर्च में पिपेरिन होता है जो  मेटाबॉलिज्म को नियमित करता है, जो शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में सहायक होता है। । काली मिर्च में मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-सी, के, बी6 और रिबोफ्लेविन पाए जाते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद है। खासकर मोटापे में काली मिर्च की चाय का सेवन कारगर साबित होता है।

कैसे बनाएं काली मिर्च की चाय

इसके लिए एक पैन में दो कप पानी में एक चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच बारीक़ कटा हुआ अदरक अच्छी तरह से उबाल लें। जब उबल जाए, तो उतारकर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और अपने स्वाद अनुसार शहद मिलाएं। अब चाय की तरह इसे पिएं। रोजाना सुबह और शाम में काली मिर्च की चाय पीने से बहुत जल्द आपको बढ़ते वजन में आराम मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.