Move to Jagran APP

Weight Loss Tip: बड़े काम के हैं गाजर और संतरे, तुरंत घटेगा इस जूस से वज़न!

Weight Loss Tipडिटॉक्स का मतलब होता है लिवर में मौजूद गंदगी को बाहर करना और खून पहुंचाने की प्रकिया को साफ करना।इसमें हेल्दी खाना नहीं बल्कि डिटॉक्स ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 08:34 AM (IST)
Weight Loss Tip: बड़े काम के हैं गाजर और संतरे, तुरंत घटेगा इस जूस से वज़न!
Weight Loss Tip: बड़े काम के हैं गाजर और संतरे, तुरंत घटेगा इस जूस से वज़न!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tip: जब भी बात हो वज़न घटाने की तो उसमें वर्कआउट के साथ आपकी डाइट भी काफी अहम रोल निभाती है। वर्कआउट के साथ हेल्दी खाना भी बेहद ज़रूरी है। लेकिन एक चीज़ है जो ज़्यादातर लोग भूल जाते हैं। वह है अपने लिवर को डिटॉक्स करना। डिटॉक्स का मतलब होता है लिवर में मौजूद गंदगी को बाहर करना और खून पहुंचाने की प्रकिया को साफ करना। इसमें हेल्दी खाना नहीं बल्कि डिटॉक्स ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकती हैं।

loksabha election banner

डिटॉक्स ड्रिंक्स न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है बल्कि पाचन क्रिया को भी बेहतर करता है। जिसकी मदद से आपका वज़न तेज़ी से घटना शुरू हो जाता है। अगर आप नहीं जानते कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कैसी ड्रिंक पीनी चाहिए तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी उपयोगी हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ड्रिंक के बारे में जो आपके शरीर से गंदगी को बाहर करेगी और साथ ही आपको वज़न कम करने में भी मदद मिलेगी।

इसके लिए आपको चाहिए

इसके लिए आपको गाजर और संतरे का जूस, हल्दी और अदरक की ज़रूरत पड़ेगी। 

गाजर- 3  

संतरा- 2 

ताज़ा हल्दी- 2-3 सेंटीमीटर 

अदरक- एक सेंटीमीटर  

ऐसे बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक

अदरक और हल्दी के छिलके हटा लें और उन्हों बरीक काट लें। इसके बाद, गाजर और संतरे को छील लें। फिर गाजर, संतरे के साथ बारीक कटी हुई हल्दी और अदरक को ब्लेंड कर लें। इसे तब तक ग्राइंड करें जब तक पतला जूस न बन जाए। फिर इसे छान लें। बचे हुए पल्प को आप इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर इसको जूस में पी भी सकते हैं। पल्प वाली ड्रिंक आपको काफी फाइबर देगी। इसको टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें 2-3 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

कैसे होता है वज़न कम

गाजरः गाजर में फाइबर ज़्यादा होता है और कैलोरी कम, जो वज़न घटाने में मदद करता है। गाजर का जूस पित्त स्राव को रोकता है जिससे फैट जलता और वज़न कम होता है।

हल्दीः हल्दी इंफेक्शन को रोकती है। साथ ही वज़न घटाने में भी काम आती है।

संतराः संतरें में भी कैलोरी कम, वहीं विटामिन-सी और फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ये आपकी भूख को कम करता है।

अदरकः वज़न कम करने के मामले में अदरक काफी फायदेंद माना जाता है। यह भूख को दबाता है और आपको महसूस करवाता है कि आपका पेट भरा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.