Move to Jagran APP

Weigh Loss Tips:पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 कच्ची सब्जियां

Weigh Loss Tips पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पत्ता गोभी और गोभी (kale) आदि के सेवन से कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। इनमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कई शोध में पालक को सर्दियों में रोजाना खाने की सलाह दी गई है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 10:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 10:02 AM (IST)
Weigh Loss Tips:पेट की चर्बी कम करने के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 कच्ची सब्जियां
हरी मिर्च के सेवन से शरीर में ऊष्मा का संचार होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weigh Loss Tips: मोटापा न केवल खूबसूरती को बिगाड़ देता है, बल्कि इससे सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। मोटापा के चलते कई बीमारियां जन्म लेती हैं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि मोटापे की वजह से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। एक बार वजन बढ़ने के बाद उसे कम करना टेढ़ी खीर साबित होता है। इसके लिए कई लोग सभी जतन करते हैं। इसके बावजूद उन्हें मोटापे को नियंत्रित करने में मदद नहीं मिलती है। इसका मुख्य कारण कैलोरीज गेन के समानुपात में कैलोरीज बर्न नहीं करना है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विशेष सुधार करें। साथ ही शुगर और डाइट में अधिक कैलोरीज लेने से परहेज करें। अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन कच्ची सब्जियों को जरूर शामिल करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पत्ता गोभी और गोभी (kale) आदि के सेवन से कैलोरीज बर्न करने में मदद मिलती है। इनमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कई शोध में पालक को सर्दियों में रोजाना खाने की सलाह दी गई है। इसके लिए आप पालक को उबालकर अपने नाश्ते अथवा दोपहर के खाने में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से फैट बर्न होता है।

मशरूम

मशरूम को शाकाहारी और मांसाहारी सभी पसंद करते हैं। आधुनिक समय में मशरूम कॉफी का प्रचलन बढ़ा है। मशरूम को वजन कम करने के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से फैट बर्न होता है और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। मशरूम में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

पत्ता गोभी और ब्रोकली

ब्रोकली में फाइबर के अतिरिक्त सेहत को बूस्ट करने वाले पोषक तत्वों, विटामिन समेत फाइटोकैमिकल बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। वहीं, पत्ता गोभी में सभी मुख्य पोषक तत्व पाए जाते हैंजो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसमें फोलेट, विटामिन-सी और सल्फोराफेन पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

हरी मिर्च

हाल की एक एक शोध में हरी मिर्च के सेवन से शरीर में ऊष्मा का संचार होता है जो कैलोरीज बर्न में मदद करती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी मिर्च जरूर शामिल करें। इसके लिए आप खाने के साथ अथवा सलाद में हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

लौकी

इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। वहीं, कैलोरीज बहुत कम होती है। इसके सेवन से बढ़ते वजन में बहुत जल्द आराम मिलता है। इसके लिए आप लौकी को उबालकर सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो लौकी का सूप भी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.