Move to Jagran APP

Water Weight Loss: इन 5 तरीकों से आसानी से घटा सकते हैं शरीर में पानी का वज़न

Water Weight Loss वॉटर रिटेंशन उस वक्त एक समस्या बन जाता है जब आपका शरीर अधिक पानी जमा करने लगता है जिससे आप असहज महसूस करने लगते हैं। शरीर जब पानी जमा करने लगता है तो एक व्यक्ति वज़न बढ़ने लगता है जिसे पानी का वज़न कहा जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 09:46 AM (IST)
Water Weight Loss: इन 5 तरीकों से आसानी से घटा सकते हैं शरीर में पानी का वज़न
इन 5 तरीकों से आसानी से घटा सकते हैं शरीर में पानी का वज़न

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Water Weight Loss: वॉटर रिटेंशन यानी पानी प्रतिधारण एक सामान्य और अस्थायी स्थिति है, जो कुछ ही दिनों में सामान्य भी हो जाती है। वॉटर रिटेंशन उस वक्त एक समस्या बन जाता है, जब आपका शरीर अधिक पानी जमा करने लगता है, जिससे आप असहज महसूस करने लगते हैं। खासतौर पर अगर आप अपने वज़न का हिसाब रखते हैं, तो वज़न के बार-बार ऊपर-नीचे होने से तनाव में भी आ सकते हैं। शरीर जब पानी जमा करने लगता है, तो एक व्यक्ति वज़न बढ़ने लगता है, जिसे पानी का वज़न कहा जाता है। अगर आप भी शरीर में पानी जमा हो जाने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो निराश न हों, क्योंकि इसे आसानी से सुलझाया भी जा सकता है।

loksabha election banner

क्या है पानी का वज़न?

मानव शरीर 60 प्रतिशत पानी से बना है, जिसमें से अधिकांश कोशिकाओं में होता है। एक व्यक्ति में पानी का वज़न उस वक्त बढ़ने लगता है, जब तरल पदार्थ ऊतकों में एकत्र होने लगता है, जिसकी वजह से शरीर में सूजन आने लगती है। ऐसा तब होता है जब आप पानी का सेवन कम करते हैं। पर्याप्त पानी का सेवन न होने से शरीर अतिरिक्त पानी को पेशाब ज़रिए बाहर निकालने की जगह, उसे जमा करने लगता है, जिसकी वजह से पानी अंगों और त्वचा में जमा हो जाता है।

पानी के वज़न को घटाने के लिए क्या करें?

1. कार्ब्ज़ का सेवन कम करें

कार्बोहाइड्रेट तीन आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है जिसकी हमारे शरीर को प्रचुर मात्रा में आवश्यकता होती है। यह पानी प्रतिधारण का कारण बनता है जब आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। जब आप खूब सारे कार्ब्ज़ का सेवन कर लेते है, जिसका शरीर ऊर्जा के उत्पादन करने के लिए उपयोग नहीं करता, तो यह ग्लाइकोजन में परिवर्तित हो जाता है और ऊर्जा के लिए मांसपेशियों में जमा हो जाता है। इसलिए, पानी का वजन कम करने के लिए, कार्ब का सेवन कम करें और अपने आहार में कार्ब्स के स्वस्थ स्रोतों को जोड़ने की  

कोशिश करें।

2. सोडियम की मात्रा भी कम करें

नमक पानी को आकर्षित करता है, जिससे आपका शरीर ज़्यादा पानी स्टोर कर लेता है, जिससे सूजन और वज़न बढ़ने लगता है। अगर आप कुछ समय से काफी नमकीन स्नैक्स का सेवन कर रहे हैं, तो वक्त आ गया है कि इसपर रोक लगाई जाए। कई सब्ज़ियां भी पेट में सूजन का कारण बनती हैं, लेकिन पानी भरना एक अलग बात है। हमारे शरीर को एक दिन में सिर्फ 2,300 मिलिग्राम नमक की ही ज़रूरत पड़ती है। साथ ही नमक कई खाने की चीज़ों में भी प्राकृतिक रूप से होता है, इसलिए नमक के सेवन को लेकर सचेत रहना ज़रूरी है।

3. स्वस्थ रहें

पानी का वज़न कम करने के लिए अधिक पानी पीना सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन विश्वास करें कि यह असल में काम करता है। हमारे शरीर का ज़्यादातर हिस्सा पानी से बना हुआ है और जब हम पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो हमारा शरीर इसे जमा करना शुरू कर देता है। जिसकी वजह से कई बार कब्ज़ की समस्या भी शुरू हो जाती है। जब आप रोज़ाना दिन में दो से तीन लीटर पानी पीने लगते हैं, तो आपका शरीर पानी जमा करना बंद कर देता है और अतिरिक्त पानी पेशाब के ज़रिए शरीर से बाहर निकल जाता है। आप पानी के अलावा खीरा, तरबूज़ और टमाटर को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. डाइट में शामिल करें ज़्यादा पोटैशियम

पोटैशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हमारे तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों को अनुबंधित करने में मदद करता है। यह सोडियम के विपरीत काम करता है, पोषक तत्वों को कोशिकाओं में भेजता है और बेकार उत्पाद को कोशिकाओं से बाहर का रास्ता दिखाता है। शरीर में पानी का वज़न बढ़ा है, तो डाइट में पोटैशियम से भरपूर खाना शामिल करने से ब्लड प्रेशर और पानी की मात्रा कम होती है। केला, आलू, पालक पोटैशियम के अच्छे स्त्रोत हैं।

5. व्यायाम करें

शरीर में पानी के वज़न को घटाने का सबसे अच्छा तरीका है व्यायाम करना। रोज़ाना एक अच्छे वर्कआउट सेशन से पसीना बहता और शरीर से अतिरिक्त पानी भी कम होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.