Move to Jagran APP

Water Heals The Body: फिट और खूबसूरत दिखने के लिए जानें कब-कब पानी पीना है ज़रूरी

Water Heals The Body स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है कि आप रोज़ाना कम से कम दो लीटर पानी पिएं। साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा फायदे हों इसलिए सही वक्त पर पानी पीना भी ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 06:30 PM (IST)
Water Heals The Body: फिट और खूबसूरत दिखने के लिए जानें कब-कब पानी पीना है ज़रूरी
Water Heals The Body: फिट और खूबसूरत दिखने के लिए जानें कब-कब पानी पीना है ज़रूरी

नई दिल्ली, साइफस्टाइल डेस्क। Water Heals The Body: पानी हमारे जीवन में कितना ज़रूरी है यह आप सब जानते हैं। पानी एक जीवन रक्षक है। पानी आपके शरीर के हर सेल में मौजूद होता है। मानव शरीर का लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है और इसलिए यह मानव के अस्तित्व के लिए बेहद ज़रूरी है। इससे साफ है कि पानी आपके जीवन के लिए कितना ज़रूरी है। पानी जोड़ों को चिकनाई देता है, पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, पाचन में मदद करता है, शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालता है और कई अन्य तरीकों से मदद करता है।

loksabha election banner

स्वस्थ रहने के लिए, ज़रूरी है कि आप रोज़ाना कम से कम दो लीटर पानी पिएं। साथ ही, ज़्यादा से ज़्यादा फायदे हों इसलिए सही वक्त पर पानी पीना भी ज़रूरी है।

स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको इन-इन समय पर पानी ज़रूर पीना चाहिए: 

1. सुबह उठते ही 

अपनी सुबह की शुरुआत एक ग्लास पानी से करें। इससे आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे, साथ ही आप सारा दिन काफी एनर्जेटिक महसूस करेंगे, लेकिन सादा या गुनगुना पानी ही पिएं और सुबह-सुबह ठंडा पानी पीने से बचें। 

2. खाने से पहले

खाना खाने से पहले पानी पीने से आपका पेट काफी हद तक भर जाएगा और आप ज़रूरत से ज़्यादा खाने से बचेंगे। खाना खाने के आधे घंटे पहले पानी पीने से आपकी स्वाद कलिका जाग जाएंगी और पेट की परत भी मॉइस्चराइज हो जाएगी। पानी पहले के भोजन या पेय से बचे हुए स्वाद को भी साफ करता है।

3. जब भी आपको भूख लगे 

कभी-कभी हमें भूख लगती है जबकी हम वास्तव में प्यासे होते हैं। इसलिए अगर खाना खाने के बावजूद आपको भूख लग रही है तो आप खूब सारा पानी पी लें। 

4. वर्कआउट करने से पहले और बाद में

डीहाईड्रेशन से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप वर्कआउट सेशन से पहले और बाद में 2-3 गिलास पानी ज़रूरी पिएं। यह शरीर में फ्लूएड संतुलन (fluid balance) को बनाए रखने में भी मदद करेगा। लेकिन हर थोड़ी देर में ढेर सारा पानी न पिएं, क्योंकि इससे आपके पेट में दर्द भी हो सकता है।

5. जब आप बीमार हों

जब भी आप बीमार पड़ें तो ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने का ख्याल रखें। यह न सिर्फ आपको हाइड्रेट करेगा बल्कि शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देगा और आपको तेजी से ठीक होने में मदद करेगा।

6. जब आप थके हुए हों 

अगर आप वास्तव में थका हुआ महसूस कर रहे हैं लेकिन आपके पास आराम करने का बिल्कुल समय नहीं है, तो आप एक गिलास पानी पी लें। आप इसके बारे में शायद न जानते हों, लेकिन थकान होना भी डीहाइड्रेशन की निशानी है। पानी पीने से बिना आराम किए ही आपका दिमाग तरोताज़ा महसूस करेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.