Move to Jagran APP

अच्छी सेहत के साथ बीमारियों से बचे रहने के लिए 'वॉक' को करें अपनी जरूरी आदतों में शामिल

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए खुद को स्वस्थ रखना सबसे जरूरी है। अच्छा खाना बार-बार हाथ धोना वर्कआउट करना और साथ ही पैदल चलना। जानेंगे पैदल चलने के फायदों के बारे में

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 04:04 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 04:04 PM (IST)
अच्छी सेहत के साथ बीमारियों से बचे रहने के लिए 'वॉक' को करें अपनी जरूरी आदतों में शामिल
अच्छी सेहत के साथ बीमारियों से बचे रहने के लिए 'वॉक' को करें अपनी जरूरी आदतों में शामिल

सेहतमंद रहना किसे नहीं पसंद लेकिन उसके लिए मेहनत करने से हर कोई बचना चाहता है। तो अगर आप भी उन्हीं में से एक है जो स्लिम-ट्रीम बॉडी तो चाहत हैं लेकिन जिम नहीं जाना चाहते तो बस एक आसान उपाय से भी आप अपनी इस चाहत को पूरा कर सकते हैं और वो है वॉक। आइए जानते हैं पैदल चलने से होने वाले लाभों के बारे में...

loksabha election banner

1. दिमाग

सप्ताह में दो घंटे चलने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30%  तक घट जाता है।

2. याददाश्त

हफ्ते में अगर आप तीन बार 40-40 मिनट ही चहलकदमी करते हैं, तो इससे आपका दिमाग चुस्त-दुरुस्त और तेज होगा।

3. मूड

दिन में अगर आप 30 मिनट चलेंगे, तो डिप्रेशन का खतरा 36% नीचे आ जाएगा।

4. दिल

हफ्ते के ज्यादातर दिन 30-60 मिनट की चहलकदमी दिल के दौरे का खतरा घटाती है।

5. लंबी उम्र

हर हफ्ते 75 मिनट पैदल चलना आपकी जिंदगी कम से कम दो साल बढ़ा सकता है।

6. वजन

हर दिन एक घंटा चलने लगेंगे, तो मोटापे का डर 50% तक खत्म हो जाएगा।

6. हड्डियां

सप्ताह में चार घंटे चलने से हिप फ्रेक्चर का खतरा 43% तक कम हो जाता है।

7. सेहत

हर दिन 3500 कदम चलने से डायबिटीज का खतरा भी 29% नीचे आ जाता है। 

सही पोश्चर के साथ करें वॉक

1. वॉक या ब्रिस्क वॉक दोनों में सही पोस्चर होना जरूरी है। अगर झुककर या गलत तरीके से चलते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह है। ऐसा करने से हम जल्दी थक जाते हैं या फिर इंजुरी भी हो सकती है।

2. ज्यादातर लोग चलते समय अपनी लोअर बॉडी पर ध्यान देते हैं। वे चलते समय यही देखते हैं कि उनकी टांगे और पैर सही दिशा में हैं या नहीं। उनके रास्ते में कोई पत्थर तो नहीं आ रहा लेकिन अपर बॉडी पर भी ध्यान दें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपकी बैक एक ओर से झुकने लगेगी।

3. सामने की ओर देखकर चलें। ध्यान दें कि कंधे और गर्दन झुके नहीं। इससे रीढ़ और गर्दन की हड्डी में मोच आ सकती है। इसका एक ही उपाय है कि आप हमेशा आगे देखकर चलें, न ही ऊपर और न ही नीचे देखते हुए ही चलें।

4. कई लोगों को हाथों को लहराकर, बड़े-बड़े कदम लेकर या फिर पैस घसीट कर चलने की आदत होती है। इस तरह रफ्तार कम होती है, साथ ही लापरवाही से चलने से शिन स्प्लिंट्स नामक इंजुरी भी हो सकती है।

5. वॉकिंग करते समय फुटवेयर का भी ध्यान रखना जरूरी है। कई बार लोग चलने के दौरान भी जूते पहनते हैं, दौड़ने के समय इस्तेमाल में आने वाले जूतों का सोल थिक होता है, जिससे ज्यादा मेहनत लगती है। वॉक और रनिंग शूज दोनों अलग-अलग होते हैं।

6. पैदल चलते समय साधारण जूते पहने जा सकते हैं लेकिन हार्ड सोल वाले शूज पहनकर पैदल चलने की कोशिश न करें। इसके लिए आरामदायक शूज होने जरूरी हैं, जिससे आप तरीके से चल सकें। सही चलने के लिए आरामदायक फ्लोटर भी पहन सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.