Move to Jagran APP

Coronavirus & Vitamin C: कोरोनावायरस को मात देना है तो VITAMIN C को करें अपनी डाइट में शामिल

Coronavirus Vitamin C कोरोना वायरस से जंग लड़ना हैं तो अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें। कोरोनावायरस के संक्रमण के इस दौर में आप अपने खान-पान में विटामिन-c का भरपूर सेवन करें ताकि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 05:45 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 10:37 AM (IST)
Coronavirus & Vitamin C: कोरोनावायरस को मात देना है तो VITAMIN C को करें अपनी डाइट में शामिल
कोरोना से जंग लड़ने में मदद करेगा विटामिन सी

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। COVID-19 यानि जानलेवा कोरोनावायरस का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। इसीलिए इस बीमारी से बचाव करना है तो अपने इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करना जरूरी है। कोई शक नहीं कि आपका खान-पान आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्ष‍ित रखता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल, वायरल और फंगस संक्रमण आदि से सुरक्षा प्रदान करती है। इम्यून पावर के कमजोर होने पर हमारे बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यून पावर को बनाए रखें।

loksabha election banner

कोरोनावायरस के संक्रमण के इस दौर में आप अपने खान-पान में विटामिन-c का भरपूर सेवन करें, ताकि आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े। यह कोरोना वायरस जैसी जानलेवा बीमारी से लड़ने में ढाल का काम करेगा। हम आपको बताते हैं कि आप अपने खान-पान में क्या शामिल करें जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और आप तंदुरुस्त रह सकें। विटामिन सी अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट भी है

Vitamin- c की कमी के कारण आपको थकान महसूस होती है। इस आपका पाचन दुरुस्त नहीं रहता। बच्चों में विटामिन c की कमी के कारण हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। आप भी अपना और अपने परिवार का ख्याल रखना चाहते हैं तो अपने खान-पान में विटामिन सी का प्रयोग करें।हम आपको बताते हैं कि आप क्या खाएं जिससे आपको विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मिले।

  • कोरोना वायरस के इस दौर में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो सिटरस फ्रूट का सेवन करें। सिटरस फ्रूट यानि संतरा, मौसमी, मालटा और नींबू का भरपूर सेवन कीजिए।
  • विटामिन सी आपको हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद करता है। आपकी स्किन स्मूथ करता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
  • विटामिन सी वजन को कम करता है। पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है, साथ ही दिल की बीमारी के जोखिम को भी कम करता है।
  • विटामिन सी स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करके आपको तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।
  • आप चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहे तो आप अपने खान-पान में विटामिन सी को शामिल करें। अमरूद, अंगूर, पपीता, खरबूजा स्ट्रॉबरी, और सब्जियों में ब्रोकली का सेवन कीजिए। 

                        Written by Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.