Move to Jagran APP

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इस डाइट से करना चाहिए परहेज

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की मानें तो 2045 तक मरीजों की संख्या 62 करोड़ तक पहुंच सकती है। अकेले भारत में 77 लाख से अधिक डायबिटीज के मरीज हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है। डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा स्तर के बढ़ने से होती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 10:21 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 10:21 AM (IST)
टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इस डाइट से करना चाहिए परहेज
ग्लूटेन फ्री डाइट पिछले कुछ सालों से ट्रेंड में है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। इस बीमारी से दुनियाभर में 42 करोड़ से अधिक लोग ग्रसित हैं। इस बात की पुष्टि अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ की रिपोर्ट से होती है। वहीं, इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की मानें तो 2045 तक मरीजों की संख्या 62 करोड़ तक पहुंच सकती है। अकेले भारत में 77 लाख से अधिक डायबिटीज के मरीज हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है। डायबिटीज की बीमारी रक्त में शर्करा स्तर के बढ़ने से होती है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। इस बीमारी में दवा के साथ परहेज की विशेष जरूरत होती है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज को खानपान में सुधार कर कंट्रोल किया जा सकता है। हालांकि, खानपान में कई ऐसी चीज़ें है, जिनसे परहेज करना चाहिए। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इस डाइट से परहेज करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

अगर बात डाइट की करें, तो ग्लूटेन फ्री डाइट पिछले कुछ सालों से ट्रेंड में है। हालांकि, ग्लूटेन फ्री डाइट को लेकर लोगों में मतभेद है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि ग्लूटेन फ्री डाइट के सेवन से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है जो बिल्कुल गलत है। ग्लूटेन फ्री डाइट के सेवन से आंत में मजबूती आती है। वहीं, शरीर डाइट से पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। ग्लूटेन एक प्रोटीन है जो गेंहू, जौ, राई में पाया जाता है। जिन लोगों को आंत संबंधी रोग की शिकायत होती है, उन्हें अपनी डाइट में ग्लूटेन को शामिल नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है।

एक शोध के अनुसार, तकरीबन 20 फीसदी टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों को आंत रोग भी होती है। यह एक लाइलाज बीमारी है, क्योंकि इस रोग से आंत में सूजन आ जाती है। हालांकि, टाइप 1 डायबिटीज से ग्रसित छोटे बच्चों के लिए ग्लूटेन फ्री डाइट फायदेमंद है। इस शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि अगर महिलाएं ग्लूटेन फ्री डाइट का सेवन करती हैं, तो होने वाले बच्चे में टाइप 1 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.