Move to Jagran APP

मधुमेह के लिए संजीवनी बूटी है हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन

एक शोध की मानें तो हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह ग्लाइसीमिया को कम करता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के वक्त कच्ची हल्दी युक्त दूध का सेवन करना चाहिए।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 05:49 PM (IST)
मधुमेह के लिए संजीवनी बूटी है हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन
हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आयुर्वेद में हल्दी को संजीवनी बूटी माना जाता है। इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। चिकित्सा क्षेत्र में इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। डॉक्टर हमेशा इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इससे बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है। इसके अलावा, डायबिटीज यानी मधुमेह में हल्दी किसी दवा से कम नहीं है। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना इस तरह हल्दी का सेवन करें-

loksabha election banner

एक शोध की मानें तो हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह ग्लाइसीमिया को कम करता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के वक्त हल्दी युक्त दूध का सेवन करना चाहिए।

हल्दी, दूध और काली मिर्च 

एक गिलास गुनगुना गर्म दूध में हल्दी मिलाकर तैयार कर लें। इसके बाद दूध को ठंडा कर लें। अब काली मिर्च मिलाकर सेवन करें। काली मिर्च में पिपेरिन और हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। इसके सेवन से रक्त वाहिकाओं को सुरक्षा प्रदान करता है।

हल्दी और दालचीनी

रोजाना सुबह में हल्दी, दूध और दालचीनी को अच्छी तरह से मिक्स कर सेवन करें। कई शोधों में साबित हो चुका है कि दालचीनी ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है। साथ ही ब्लड शुगर स्तर कम होता है।

हल्दी, अदरक और दूध

एक चुटकी अदरक चूर्ण हल्दी-दूध में मिलाकर सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, आंवले के जूस में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करने से भी शुगर कंट्रोल में रहता है। इसमें एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.