Move to Jagran APP

डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए हल्दी के साथ करें इन 2 चीज़ों का कॉम्बीनेशन

हल्दी ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में फाइबर आयरन विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता हैं साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 11:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 11:00 AM (IST)
डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए हल्दी के साथ करें इन 2 चीज़ों का कॉम्बीनेशन
हल्दी के साथ करें आंवला का कॉम्बीनेशन, शुगर कंट्रोल रहेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकती है। शुगर के मरीजों के लिए ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए जितनी दवाइयां जरूरी हैं, उतनी ही बैलेंस डाइट भी जरूरी है। शुगर बढ़ने और घटने का सीधा संबंध आपकी डाइट से है। अगर आप शुगर कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को बैलेंस करें। डाइट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जिनका सेवन करने से इम्यूनिटी इम्प्रूव हो, साथ ही शुगर भी कंट्रोल रहे।

loksabha election banner

शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में हल्दी का सेवन बेहद उपयोगी है। हल्दी का सेवन ना सिर्फ खाने की रौनक बढ़ाता है बल्कि इसे कुछ चीज़ों के साथ मिलाकर खाया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में फाइबर, आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करता हैं, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता हैं। हल्दी ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है। आइए जानते हैं कि शुगर को कंट्रोल करने के लिए हल्दी का सेवन किस तरह करें।

शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए इन दो तरीकों से करें हल्दी का सेवन 

हल्दी के साथ करें आंवला का कॉम्बीनेशन:

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन आंवले के साथ करना शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है। विटामिन सी से भरपूर आंवला कोलेस्ट्रॉल को  कंट्रोल  करता है। अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर खाया जाए तो ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। आंवले में क्रोमियम होता है जो कार्बोहाइड्रेट को डाइजेस्ट करने में सहायता करता है,  जिससे ब्लड शुगर लेवल अपने आप काबू में रहता है।

हल्दी के साथ अदरक का कॉम्बीनेशन:

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए अदरक का सेवन बेहद फायदेमंद है। अदरक ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। अगर शुगर के मरीज़ एक गिलास हल्दी वाले दूध में अदरक मिलाकर पीते हैं तो उनकी शुगर कंट्रोल में रहेगी।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.