Move to Jagran APP

जल्दी वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करना चाहते हैं तो तुलसी और अजवाइन का करें इस तरह इस्तेमाल

आप भी बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो अजवाइन के साथ तुलसी का सेवन करें। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अजवाइन कई बीमारियों का उपचार करती है साथ ही वज़न भी कंट्रोल रखती है। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट एंटी- बैक्टीरियल एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 06:00 PM (IST)
जल्दी वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं, साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करना चाहते हैं तो तुलसी और अजवाइन का करें इस तरह इस्तेमाल
वजन कंट्रोल करने के लिए तुलसी और अजवाइन का इस्तेमाल पानी में उबाल कर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमारे खाने-पीने की आदतों में इज़ाफ़ा होता है जिसकी वजह से हमारा वज़न तेजी से बढ़ता है। बढ़ता वज़न बेहद परेशान करता है। वज़न को कंट्रोल करने के लिए हम डाइट कंट्रोल करते हैं, वर्कआउट भी करते हैं लेकिन फिर भी मनचाही बॉडी नहीं मिलती। आप भी बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो अजवाइन के साथ तुलसी का सेवन करें। अजवाइन और तुलसी का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है साथ ही सेहत में सुधार भी करता है।

loksabha election banner

अजवाइन के गुण:

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अजवाइन कई बीमारियों का उपचार करती है, साथ ही वज़न भी कंट्रोल रखती है। अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर और मिनरल जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड मौजूद होते है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है। साथ ही शरीर में जमा फैट को बर्न करने में भी सहायक होता है। अजवाइन के साथ तुलसी का इस्तेमाल उसकी उपयोगिता को दोगुना कर देता है।

तुलसी के गुण:

तुलसी को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।तुलसी एक नेचुरल स्वीटनर है, जिसे प्रोसेस्ड नहीं किया जाता। तुलसी में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है जो नेचुरली वजन कम करती है। वजन कंट्रोल करने के लिए तुलसी और अजवाइन का इस्तेमाल पानी उबाल कर किया जाएं तो सेहत को दोगुना फायदा होता है। तुलसी और अजवाइन का पानी वज़न कम करता है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है।

  • आइए जानते हैं कि तुलसी और अजवाइन का पानी किस तरह फायदेमंद है और उसे घर में कैसे तैयार करें।

  • तुलसी और अजवाइन को उबाल कर उसका पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है, साथ ही ब्लोटिंग की समस्या से भी निजात मिलती है।
  • तुलसी और अजवाइन का पानी वसा को कम करता है और वज़न कंट्रोल करता है।
  • बॉडी को डिटॉक्स करता है तुलसी और अजवाइन का पानी।

कैसे तैयार करें तुलसी और अजवाइन का पानी:

  • अजवाइन और तुलसी का पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में अजवाइन को भून कर रात भर भीगो दें।
  • सुबह इस पानी को पैन में डालें और उसमें मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते भी डालें और उसे उबालने रख दें।
  • पानी को कुछ देर उबाल कर उसे छान लें और उसका सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.