Move to Jagran APP

Tips to Relief From Dust Allergy: हर वक्त छींके आती हैं तो कहीं आपको डस्ट एलर्जी तो नहीं, जानिए कारण और उपचार

Tips to Relief From Dust Allergy जिन लोगों को डस्ट एलर्जी होती है उनके लिए धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन बेहद परेशान करने वाला होता है। धूल से एलर्जी होने के कारण इस बीमारी से पीड़ित इनसान के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 12:00 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 12:20 PM (IST)
एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा डस्‍ट एलर्जी में बेहद फायदेमंद है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tips to Relief From Dust Allergy: घर की सफाई करते समय या फिर घर से बाहर धूल-मिट्टी में निकलते ही आपकी नाक में भारीपन आता है, सांस लेने में तकलीफ होती है और छींके रूकने का नाम नहीं लेती तो इसका मतलब है कि आपको डस्ट एलर्जी है। जिन लोगों को डस्ट एलर्जी होती है उनके लिए धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन बेहद परेशान करने वाला होता है। डस्ट एलर्जी हर मौसम में परेशानी का सबब बनती है। धूल से एलर्जी होने के कारण इस बीमारी से पीड़ित इनसान के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं कि डस्ट एलर्जी के लक्षण कौन-कौन से हैं और इस बीमारी से कैसे बचाव किया जा सके।

loksabha election banner

Dust Allergy Symptoms:

डस्ट एलर्जी के लक्षण: लगातार छींके आना, अक्सर नाक का बहना, नाक गंदगी से भरी रहना, थकान और कमजोरी होना, आंखों में सूजन आना, खांसी, नाक और गले में खुजली होना, आंखों के नीचे काले घेरे आना, अस्थमा जैसे लक्षण, कान बंद होना और सूंघने की क्षमता कम होना शामिल हैं।

home remedies of Dust Allergy:

डस्ट एलर्जी का उपचार

एलोवेरा का इस्तेमाल करें:

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा डस्‍ट एलर्जी में बेहद फायदेमंद है। डस्ट एलर्जी से बचने के लिए आप एलोवेरा का जूस या जेली का सेवन कर सकते हैं आपको एलर्जी से मुक्ति मिलेगी।

पुदीना और तुलसी का सेवन करें:

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी इम्यूनिटी बूस्ट करती है। पुदीने के साथ तुलसी का सेवन इसके फायदों को दोगुना कर देता है। पुदिना में मौजूद मेंथॉल सांस से जुड़ी समस्‍याओं और बंद नाक की समस्‍या को दूर करने में बेहद असरदार है। डस्ट एलर्जी को ठीक करने के लिए आप तुलसी और पुदीना का सेवन करें।

हल्दी का दूध पीएं:

एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी डस्ट एलर्जी का बेहतरीन उपचार है। गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन करके आप इस बीमारी का उपचार कर सकते हैं।

देसी घी का करें सेवन:

देसी घी कई तरह की एलर्जी से छुटकारा दिलाने में असरदार है। अगर आप डस्ट एलर्जी से परेशान हैं तो देसी घी का प्रयोग करें। आप नाक में देसी घी से हल्‍की मालिश करें और एक बूंद नाक में डालें। इसके इस्तेमाल से आपकी छींक रुक जाएगी। इसके अलावा आप घी का गुड के साथ भी सेवन कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.