Move to Jagran APP

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो ट्राय करें ये 3 रेसिपीज़

शाम की चाय पीते वक्त स्नैक्स के नाम पर समोसे ढोकले और चिप्स नमकीन जैसी चीज़ें ही याद आती हैं जो नो डाउट स्वाद में तो लाजवाब होती हैं लेकिन हेल्थ के लिए नहीं। तो ऐसे में यहां दी गई रेसिपीज करें ट्राय जो हेल्थ टेस्ट दोनों में हैं बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 01:30 PM (IST)
दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका और हेल्दी खाने का मन हो तो ट्राय करें ये 3 रेसिपीज़
फोर्क के साथ प्लेट में रखा ढोकला

दिनभर की भागदौड़ के बाद जब कुछ हलका-फुलका खाने का मन हो तो समोसे, पकौड़े और मटर चाट की जगह यहां दी जा रही रेसिपीज़ ट्राई कीजिए। जो पेट भरने के साथ ही आपके हेल्थ के लिए भी है अच्छी। सबसे अच्छी बात की इन्हें बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता।

loksabha election banner

ब्रेड ढोकला

सामग्री

4 ब्रेड स्लाइस, 1/2 कप हंग कर्ड, 1 टेबलस्पून तेल (तड़के के लिए), 1/2 टीस्पून राई, 2-3 हरी और लाल मिर्च (लंबाई में 2 टुकड़ों में कटी हुई), स्वादानुसार नमक, 1 टीस्पून चीनी, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 टेबस्पून हरा धनिया(बारीक कतरा हुआ), थोड़ा-सा ताजा नारियल (कद्दूकस किया हुआ)

विधि

छोटी कड़ाही में तेल गरम कर राई तड़काएं। फिर उसमें हरी और लाल मिर्च हल्की सी तल लें। अब इसमें आधा कप पानी, नमक और चीनी डालें। उबाल आने पर गैस बंद करें और नींबू का रस मिलाएं। तैयार तड़के को एक तरफ रख दें। अब सभी ब्रेड स्लाइसेज़ को एक के ऊपर एक रखें और उनके किनारे काटकर अलग कर दें। दही में स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। एक ब्रेड स्लाइस पर दही लगाएं। उस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस रखकर हल्के हाथ से दबाएं और सैंडविच बना लें। सैंडविच को चौकोर आकार में काटें और तैयार तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालें। हरा धनिया या कद्दूकस किए हुए नारियल को ऊपर से डालकर सजाएं और झटपट ब्रेड ढोकला सर्व करें।

बिस्कुट कटोरी माइक्रोवेव केक

सामग्री

10-12 क्रीम बिस्किट, 2 टेबलस्पून शुगर पाउडर, 1 टीस्पून बेकिंग पाउडर, 2 टीस्पून ऑयल, 1/4 कप दही, 1/4 कप दूध, 1/4 टीस्पून वनिला एसेंस, 1 टेबलस्पून बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स, 1 पाउच इनो सजाने के लिए थोड़ा सा मक्खन, चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स

विधि

मिक्सी में बिस्किट को बारीक पीसें और उसमें शुगर पाउडर, बेकिंग पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। एक बोल में ऑयल, दही, दूध और वनिला एसेंस मिलाकर, बिस्किट मिश्रण में मिलाएं और घोल बना लें। तैयार घोल में इनो मिलाएं। माइक्रोवेव प्रूफ बोल को ग्रीस करें और मिश्रण को आधे बोल तक भरें। चॉकलेट वर्मिसेली से टॉपिंग करें। अब माइक्रोवेव में हाई पावर पर 50 सेकंड बेक करें। इसके बाद टूथ पिक से चेक करें। अगर टूथ पिक क्लीन नहीं है तो 10-20 सेकंड तक और बेक करें। केक को चॉकलेट वर्मिसेली और शुगर स्टार्स से सजाएं।

 

इंस्टेंट ओट्स स्टीम्ड वड़ा

विधि

2 कप ओट्स, 1/2 कप सूजी, 1/2 कप दही, 1 टीस्पून सरसों के दाने, 1/2 टीस्पून तेल, 2 टीस्पून हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), 8-10 करी पत्ता, 2 टीस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), 1/2 टीस्पून नमक, 1 नींबू का रस, 1/2 टीस्पून खाने का सोडा, थोड़ा सा सैलेड, भुनी हई सब्जियां, चटनी

विधि

ओट्स को पैन में हलका गर्म करें और ठंडा होने पर बारीक पीस लें। सूजी भूनकर ओट्स में मिलाएं। ओट्स-सूजी मिश्रण में दही और नमक मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार करें। पैन में तेल गर्म करके सरसों तड़काएं। उसमें हरी मिर्च, करी पत्ता और धनिया भूनकर तड़का तैयार करें। ओट्स मिश्रण में आधा तड़का मिलाएं और उसे कुछ देर ढककर छोड़ दें। बनाने से तुरंत पहले मिश्रण में नींबू का रस और खाने का सोडा मिलाएं। वड़ा सांचे पर हलका तेल लगाकर मिश्रण भरें और 8-10 मिनट भाप में पकाएं। वड़े पर बचा हुआ तड़का डालें। चटनी, सैलेड व सब्जियों के साथ परोसें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.