Move to Jagran APP

इन 3 फूड आइटम्स से करें थॉयराइड का इलाज

हाइपर हो या हाइपो दोनों ही तरह के थॉयराइड खतरनाक होते हैं और इन्हें समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो सेहत संबंधी दूसरी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। दवाइयों योग के अलावा इन्हें कुछ फूड आइटम्स की मदद से भी कंट्रोल किया जा सकता है। जिसके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 08:56 AM (IST)
इन 3 फूड आइटम्स से करें थॉयराइड का इलाज
थॉयराइड की प्रॉब्लम में गले की मसाज करती महिला

हाइपर हो या हाइपो, दोनों ही तरह के थॉयराइड खतरनाक होते हैं और इन्हें समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो सेहत संबंधी दूसरी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। वैसे तो दवाइयां और कुछ खास योग करने की सलाह इसके लिए दी जाती है लेकिन इसके अलावा कुछ फूड आइटम्स भी इसमें बेहद मददगार होते हैं। जिसके बारे में आज यहां जानेंगे। 

loksabha election banner

मशरूम

इसमें कोई दो राय नहीं कि विटामिन डी का सबसे अच्छा और कारगर स्त्रोत धूप है, लेकिन फूड आइटम्स की बात करें तो मशरूम विटामिन डी के बहुत ही बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो थायरॉइड की रोकथाम में बहुत ही असरदार होते हैं। तो किसी न किसी रूप में इनका सेवन जरूर करें।  

ग्लूटन फ्री अनाज

किनुआ, ओट्स और चावल जैसे अनाज थायरॉइड की रोकथाम के लिए कारगर माने जाते हैं, वहीं गेहूं या ग्लूटन वाले अनाज नुक़सानदायक होते हैं। रिसर्च में भी यह पाया गया है कि थायरॉयड की प्रॉब्लम अगर आप पूरी तरह से प्राकृतिक चीज़ों से कर रहे हैं तो ऐसे में ग्लूटेन-फ्री डाइट बहुत ही असरदार साबित हो सकती है।

सीफूड

थायरॉइड की प्रॉब्लम के मुख्य कारणों में से एक है आयोडीन की कमी, जो थायरॉइड फ़ंक्शन को सुधारने के लिए ज़रूरी है। तो इसे पूरा करने के लिए डाइट में सीफ़ूड और सी वेजेटेबल को शामिल करें, जो प्राकृतिक रूप से आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। लेकिन इनकी अधिकता भी हानिकारक साबित हो सकती है इसलिए संतुलित मात्रा में इनका सेवन करें। थॉयराइड दूर करने के साथ आपको किसी और समस्या का शिकार नहीं होना है इसका ध्यान रखें। इसके अलावा अंडे की जर्दी खाएं। दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं।

सबसे जरूरी है दिन में कुछ देर का वक्त निकालकर हलासन,  सर्वांगासन, विपरीतकर्णी जैसे आसन करें। हर एक आसन को तीन से पांच बार करें और अपनी क्षमतानुसार कुछ देर तक उस आसन में बने रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.