Move to Jagran APP

Basil Seeds Benefits: न्यूट्रिशन का एक पावरहाउस हैं तुलसी के बीज, इसमें वजन कंट्रोल करने से लेकर शुगर तक का इलाज है

Basil Seeds Benefits तुलसी इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं उसी तरह तुलसी के बीज भी इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं। ये तिल के बीजों की तरह ही दिखते हैं जिनका रंग काला होता हैं। तुलसी के बीज खाने से आपका पाचन दुरूस्त रहता है ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 11:44 AM (IST)
Basil Seeds Benefits: न्यूट्रिशन का एक पावरहाउस हैं तुलसी के बीज, इसमें वजन कंट्रोल करने से लेकर शुगर तक का इलाज है
इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ तंदुरुस्त भी रखते हैं तुलसी के बीच।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनाकाल में लोगों को देसी नुस्खों की अहमियत का अंदाजा हो चुका है। आयुष मंत्रालय लगातार लोगों को अवगत कर रहा है कि आप तुलसी का इस्तेमाल करें। तुलसी ऑयुर्वेदिक औषधी है, जिसके बेहद फायदे हैं। लेकिन आप जानते हैं कि जितने फायदे तुलसी के है उतने ही फायदे तुलसी के बीजों के भी है। जी हां, तुलसी के बीच जिन्हें सबजा के बीज, फालूदा के बीज, या तुकमरिया के बीज के रूप में भी जाना जाता है, ये न्यूट्रिशन का एक पावरहाउस हैं।

loksabha election banner

जिस तरह तुलसी इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं उसी तरह तुलसी के बीज भी इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं। ये तिल के बीजों की तरह ही दिखते हैं जिनका रंग काला होता हैं। तुलसी के बीज खाने से आपका पाचन दुरूस्त रहता है, ब्लड शुगर नियंत्रित रहता, साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलती हैं। इस बीज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आपका वजन कम करने में बेहद मददगार है। ये मैजिकल सीड्स आपका वेट कंट्रोल रखेंगे साथ ही आप सेहतमंद भी रहेंगे। आइए जानते हैं कि तुलसी के बीज सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

वजन कंट्रोल रखते हैं तुलसी के मैजिकल सीड्स:

आप अपना वजन कम करने के लिए सारी फंडे आजमा कर थक चुके है तो तुलसी के बीजों का सेवन करें। तुलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड प्रचूर मात्रा में मौजूद रहता हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड है। ये बीज भूख को कम करने में मदद करते हैं।

बॉडी की गर्मी को रखते हैं कंट्रोल:

गर्मी के लिए तुलसी के बीज बेस्ट फूड है। आपको गर्मी ज्यादा लगती है तो तुलसी के बीज का इस्तेमाल करें, ये बीज नैचुरल कूलेंट के रूप में काम करते हैं जिससे आपको गर्मी कम लगती है।

कोल्ड और फ्लू से मिलती है राहत:

तुलसी के बीज वायरल, कॉमन कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाते हैं। तुलसी के बीज के एंटीस्पास्मोडिक गुण सूखी खांसी का इलाज करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं ये मांसपेशियों के तनाव को भी कम करते हैं।

कब्ज को दूर करने के साथ ही पाचन में करते हैं सुधार:

तुलसी के बीज शरीर को डिटॉक्स करते हैं और स्टूल पास करने में मदद करते है। तुलसी के बीजों को गर्म पानी या दूध के साथ लेने से पाचन संबंधी समस्याएं और पेट की सूजन को दूर किया जा सकता है।

शुगर को करते हैं कंट्रोल:

तुलसी के बीज ना सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम इम्प्रूव करते हैं, बल्कि इसके इस्तेमाल से शुगर भी कंट्रोल में रहती हैं। तुलसी के बीज में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। रात को तुलसी के एक चम्मच बीजों को पानी में भिगो दें। सुबह एक गिलास दूध में इन बीजों को मिलाएं। इसे रोज पीने से आपकी दिन भर की इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है।

स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है तुलसी:

तुलसी के बीजों में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं। ये नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ाते हैं। इन बीजों का इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ मिलाकर करने से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन की बीमारियों से निजात मिल सकती है। तुलसी के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के बढ़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाई जा सकती है। ये स्कैल्प में होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने में भी मदद करते हैं।

                               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.