Move to Jagran APP

Excessive Milk Disadvantages: कहीं आप भी तो दूध का अत्यधिक इस्तेमाल नहीं करते, अगर हां तो सावधान हो जाइए

Excessive Milk Disadvantages दूध आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। दूध के अत्यधिक इस्तेमाल से आप कई रोगों के शिकार हो सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 06:21 PM (IST)
Excessive Milk Disadvantages: कहीं आप भी तो दूध का अत्यधिक इस्तेमाल नहीं करते, अगर हां तो सावधान हो जाइए

नई दिेल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध पीने के अनगिनत फायदे हैं। दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो दूध पीजिए, परेशानी से निजात मिलेगी। बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ दूध तनाव और अनिंद्रा की परेशानी से भी निजात दिलाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इतने फायदे पहुंचाने वाला दूध आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, अगर दूध का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाए तो आप कई रोगों का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि दूध के अत्यधिक इस्तेमाल से कौन-कौन सी परेशानियां हो सकती हैं- 

loksabha election banner

पाचन बिगाड़ सकता है दूध:

दिन में एक गिलास दूध आपको सेहतमंद बनाता है, लेकिन अगर आप हर बार भूख लगने पर दूध का सेवन करते हैं तो आपका पाचन खराब हो सकता है। दूध का अत्यधिक इस्तेमाल आपके पेट को फूला देता है, जिसकी वजह से आपको गैस की समस्या हो सकती है।

दूध से हो सकती है थकान और सुस्ती:

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी होती है, जिसकी वजह से उन्हें दूध पीकर उबकाई या डकारें आती हैं। ऐसे लोग जो दूध को पचा नहीं पाते, उन्हें लीकी गट सिंड्रोम होता है, जिसकी वजह से बॉडी में थकान और सुस्ती बनी रहती है। ऐसे लोगों को A2 मिल्क वेरियंट पीने की सलाह दी जाती है।

हड्डियों को भी प्रभावित करता है दूध:

हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं, लेकिन आप जानते हैं कि ज्यादा दूध पीने से हड्डियों में सूजन आने की और हड्डियां टूटने की संभावना अधिक रहती है।

स्किन को भी प्रभावित करता है अत्यधिक दूध का सेवन:

दूध के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन पर एलर्जी होने का खतरा अधिक रहता है। दूध ज्यादा पीने की वजह से चेहरे पर मुहांसे आ जाते हैं और बॉडी पर जगह- जगह लाल चकत्ते पड़ने लगते है। इस एलर्जी का शिकार महिलाएं अधिक होती हैं।

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.