Move to Jagran APP

Side Effects Of Too Much Exercise: कहीं आप फिट रहने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज तो नहीं करते, जानिए साइड इफेक्ट्स

Side Effects Of Too Much Exercise एक्सरसाइज सेहत के लिए जरूरी है लेकिन हद से ज्यादा एक्सरसाइज का जुनून आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है। ज्यादा वर्कआउट करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है साथ ही हड्डियों को भी नुकसान पहुंचता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 01:09 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 01:09 PM (IST)
Side Effects Of Too Much Exercise: कहीं आप फिट रहने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज तो नहीं करते, जानिए साइड इफेक्ट्स
ज्यादा एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Side Effects Of Too Much Exercise:  एक्सरसाइज ना सिर्फ बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है, बल्कि अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी है। एक्सरसाइज करने से बॉडी चुस्त और दुरुस्त रहती है, साथ ही कई बीमारियों से महफूज़ भी रहती है। बॉडी को फिट रखने के लिए लोग कई तरह की गतिविधियां जैसे स्वीमिंग, दौड़ना, जॉगिंग, चलना और डांस करते हैं। फिटनेस का नशा लोगों पर इतना ज्यादा सवार होता है कि वो घंटों जिम में जाकर पसीना भी बहाते हैं।

loksabha election banner

एक्सरसाइज सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन हद से ज्यादा एक्सरसाइज का जुनून आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है। ज्यादा वर्कआउट करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है, साथ ही हड्डियों को भी नुकसान पहुंचता है। लम्बे समय तक ज्यादा वर्कआउट जोड़ों में दर्द और कमर दर्द जैसी समस्याएं पैदा करता है। आइए जानते हैं कि ज्यादा एक्सरस करने से बॉडी पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं।

दिल को हो सकता है खतरा:

अगर आप यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से आप जल्दी फिट हो जाएंगे तो यह आपकी भूल है, क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है जिससे आपके दिल को खतरा हो सकता है। ज्यादा एक्सरसाइज करने की वजह से बॉडी रिलेक्स नहीं हो पाती और हार्ट नॉर्मल रेट से ज्यादा तेज़ी से धड़कता है।

हार्मोन बिगड़ सकते हैं:

अधिक व्यायाम से शरीर में हार्मोनल असंतुलन का खतरा हो सकता है, जिसकी वजह से आप हमेशा थकान महसूस करते हैं। हार्मोन में असंतुलन की वजह से आप मानसिक बीमार भी हो सकते हैं।

हर वक्त थकान रहती है:

आप चाहें कितनी भी ज्यादा नींद ले लें ज्यादा एक्सरसाइज बॉडी में थकान पैदा करती है। ज्यादा वर्कआउट करने से सिर में दर्द, चक्कर आने, भूख न लगने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

डिप्रेशन कर सकता है:

लम्बे समय तक एक्सरसाइज करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है। आपका मूड खराब रहता है, जिससे पूरे दिन आपका मिजाज़ खराब रहता है।

नींद कम हो सकती है:

ज्यादा एक्सरसाइज से नींद कम आने की समस्या हो सकती है। वर्कआउट के दौरान बॉडी से एड्रेनालाईन हार्मोन निकलता है जिससे नींद नहीं आने की समस्या पैदा होती है।

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.