Move to Jagran APP

Tomato Fever: केरल के बच्चों में तेज़ी से फैल रहा है टोमैटो फीवर, जानें इससे कैसे बचा जा सकता है?

Tomato Fever फ्लू 5 साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। इस फ्लू के लक्षणों में चकत्ते त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन शामिल हैं। इसमें थकान जोड़ों में दर्द पेट में ऐंठन मतली उल्टी दस्त खांसी नाक बहना तेज बुखार और बदन दर्द भी हो सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 04:48 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 04:48 PM (IST)
Tomato Fever: केरल के बच्चों में तेज़ी से फैल रहा है टोमैटो फीवर, जानें इससे कैसे बचा जा सकता है?
Tomato Fever: टोमैटो फीवर को फैलने से कैसे रोका जा सकता है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tomato Fever: टोमैटो बुखार एक दुर्लभ वायरस है, जो सिर्फ बच्चों पर ही हमला करता है। खासतौर पर वे बच्चे जिनकी उम्र 5 साल से कम है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह (अज्ञात बुखार) वायरल है या डेंगू, चिकनगुनिया। इसमें ज़्यादातर बच्चों को रैशेज़, त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। शरीर के कुछ हिस्सों में छाले की समस्या भी देखी जाती है।

loksabha election banner

वायरल इंफेक्शन को टोमैटो बुखार क्यों कहा जाता है?

टोमैटो फ्लू का नाम इसमें संक्रमण में होने वाले छालों और चकत्तों की वजह से रखा गया है। इसमें छाले लाल और टोमैटो जैसे दिखते हैं। इस वक्त यह इंफेक्शन सिर्फ केरल के कोवल्लम शहर में ही देखा जा रहा है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह संक्रमण केरल के दूसरे हिस्सों में भी जल्द फैल सकता है। इस अज्ञात बुखार को हैंड, फुट और माउथ बीमारी भी कहा जाता है।

Tomato Fever: बीमारी को फैलने से कैसे रोका जा सकता है?

1. संक्रमित बच्चे को खूब पानी पिलाएं। पानी उबला हुआ होना चाहिए, लेकिन पिलाने से पहले इसे ठंडा ज़रूर कर लें।

2. चकत्तों या छालों को नोचने या खुजाने न दें।

3. स्वच्छता बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। बरतन, कपड़े और दूसरी चीज़ें जिनका इस्तेमाल रोगी कर रहा है, उन्हें सैनीटाइज़ या जिसइंफेक्ट ज़रूर कर लें, ताकि फ्लू फैले नहीं।

4. नहाते वक्त पानी को गुनगुना रखें और इसमें ऐसे चीज़ों को मिलाएं कीटाणू प्रतिरोधी हो।

5. अगर आपको टोमैटो फ्लू का एक भी लक्षण दिखे, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें और फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

टोमैटो फ्लू का इलाज क्या है?

टोमैटो फ्लू एक ऐसी बीमारी है, जो अपने आप ही ठीक हो जाती है, इसके लिए कोई खास दवाई नही है। डॉक्टर्स का कहना है कि इसके लक्षण अपने आप हीकुछ समय भी दूर हो जाते हैं, लेकिन देखभाल भी ज़रूर है। आपको बता दें कि टोमैटो बुखार का टमाटर से कोई लेना देना नहीं है, आप इसका सेवन आराम से कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कुछ भी खाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.