Move to Jagran APP

Belly Fat Loss Tips: तेज़ी से घटेगी पेट की चर्बी, अगर आज़माएंगे ये आसान 5 टिप्स

Belly Fat Loss Tipsकई लोग काफी मेहनत के बावजूद वज़न घटा नहीं पाते। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि मेहनत के बावजूद वज़न कम होने का नाम नहीं ले रहा तो इन आसान टिप्स को फोलो करें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 12:20 PM (IST)
Belly Fat Loss Tips: तेज़ी से घटेगी पेट की चर्बी, अगर आज़माएंगे ये आसान 5 टिप्स
Belly Fat Loss Tips: तेज़ी से घटेगी पेट की चर्बी, अगर आज़माएंगे ये आसान 5 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Lose Belly Fat: वज़न घटाना आसान काम नहीं है, लेकिन अच्छी बात ये है कि जीवन में कुछ बदलाव कर आप वज़न घटा सकते हैं। फिर भी कुछ लोगों के लिए पेट की चर्बी कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है। कई लोग दिन रात मेहनत कर भी वज़न घटाने में नाकाम रहते हैं। अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि मेहनत के बावजूद वज़न कम होने का नाम नहीं ले रहा, तो इन आसान टिप्स को फोलो करें।

prime article banner

मौसमी सब्ज़ियां खाएं

संतुलित खाना खाएं, जिसमें ताज़ा फल, सब्ज़ियां और अनाज शामिल हो। लीन प्रोटीन, कार्ब्स और लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट चुनें। अपने आहार में मच्छली, नट्स और वेजीटेबल ऑयल जैसी चीज़ें शामिल करें। संतृप्त वसा, अतिरिक्त चीनी और परिष्कृत कार्ब्स के सेवन से बचें या सीमित करें जिनमें पोषक तत्वों की कमी होती है।

पानी पिएं 

संतृप्ति को बढ़ाने और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देने के लिए पानी खूब पिएं। ये न सिर्फ वज़न घटाने में भी मदद करता है बल्कि इससे सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होता है। टॉक्सिन्स को शरीर से निकालने के साथ सिर दर्द से भी राहत देता है। चीनी युक्त पेय जल से दूर रहें। 

खाने की मात्रा का ध्यान रखें

स्वस्थ खाना खाते वक्त भी शरीर में कैलोरी बढ़ती है, इसलिए वज़न घटाने के लिए खाने की मात्रा पर ध्यान देना भी ज़रूरी है। इसका सबसे आसान तरीका है छोटे बर्तनों का इस्तेमाल करें।

वर्कआउट करें

वज़न घटाने के लिए खाने के साथ-साथ वर्कआउट भी करना ज़रूरी है। शरीर को आलसी बनाने से न सिर्फ वज़न बढ़ता है बल्कि कई तरह की बीमारियां भी लग जाती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐरोबिक के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगी। आपको रोज़ाना कम से कम 40 मिनट वॉक करना चाहिए।

तनाव से दूर रहें

जितना ज़रूरी सेहतमंद खाना और वर्कआउट है, उतना ही ज़रूरी तनाव से दूर रहना भी है। ख़ासकर जब आप वज़न घटाना चाह रहे हों, क्योंकि कोर्टीसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन जो एड्रेनल ग्लैंड से आता है, वो भी शरीर में वसा जमा करता है। इसलिए तनाव को दूर रखना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप योग, ध्यान और सांस से जुड़ी एक्सर्साइज़ कर सकते हैं। 

वज़न कम करते वक्त याद रखें कि धीरे-धीरे वज़न घटाने की कोशिश करें, ताकि घटाया हुआ वज़न वापस न आए।

Disclaimer: इस लेख को सिर्फ एक सलाह के रूप में देखें। यह मोटापे का इलाज नहीं है। ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से संपर्क करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.