Move to Jagran APP

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना सुबह जरूर करें ये 5 चीज़ें

डायबिटीज के मरीजों को खानपान के साथ कई अन्य बातों का भी रखना पड़ता है किसी भी तरह की अनदेखी उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। तो अगर आप भी हैं इसका शिकार तो रोजाना सुबह जरूर करें ये चीज़ें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 07:40 AM (IST)
ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना सुबह जरूर करें ये 5 चीज़ें
अपना डायबिटीज चेक करता हुआ एक मरीज

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है कि वो इसे जितना हो सके कंट्रोल में रखें, ऐसा न करना उनके लिए गंभीर हो सकता है। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि आपको इसके लिए दवाइयों पर निर्भर होना है, इसकी जगह बहुत ही छोटे-मोटे बदलाव अपनी रूटीन में करने होंगे। रोजाना सुबह उठकर पानी पीना और वॉक करना इन जरूरी आदतों में से एक है। जानेंगे ऐसी ही कुछ दूसरी और जरूरी आदतों के बारे में...

loksabha election banner

मॉनिटर करें ब्लड शुगर

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो सुबह उठने के साथ सबसे जरूरी काम है ब्लड शुगर लेवल चेक करना। इस काम को सबसे सबसे जरूरी आदतों में शुमार करें। एक्सरसाइज से पहले और उसके बाद, सोने से पहले हर बार इसे चेक करें खासतौर से अगर आप इंसुलिन या मेडिसिन्स ले रह हैं तो। जितनी बार आप इसे चेक करेंगे उतना ही आसान होगा इसे कंट्रोल करना। 

पानी पीएं

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन अगर आप इसका शिकार नहीं है तो भी आपके लिए सुबह उठकर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। ये बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही आंतों की सफाई में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, पानी आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के साथ ही वजन भी कम करता है। डायबिटीज़ में वजन को मेनटेन रखना बेहद जरूरी होता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट लें

ब्रेकफास्ट में न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ें लें। इससे सिर्फ हेल्थ ही अच्छी नहीं रहती बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। सही तरीके से खाना डायबिटीज के ट्रीटमेंट और मेनेजमेंट दोनों के लिए सही रहता है। ब्रेकफास्ट न करने से टाइप-2 डायबिटीज के होने की संभावना बढ़ सकती है।

पैरों पर दें ध्यान

डायबिटीज के मरीजों को अपना पैर साफ और सूखा रखना चाहिए। तो अपने पैरों को सुबह एक बार अच्छे से चेक करें कि कहीं उनमें किसी तरह के बदलाव तो नहीं। 

वॉक है जरूरी

अपने दिन की शुरूआत वॉक से करें। जो ब्लड शुगर लेवल के साथ आपका वजन भी कंट्रोल रखता है साथ ही एनर्जी भी बढ़ाता है। और तो और वॉक से आपका मूड सही रहता है, इम्यूनिटी भी बढ़ती है। वॉक से कॉर्डियोवेस्कुलर बीमारी के साथ अन्य बीमारियों का खतरा भी दूर रहता है। रोजाना एक्सरसाइज़ भी इसमें आपकी काफी मदद करता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/top-view-man-hand-measuring-diabetic-table_9561126.htm#page=4&query=diabetic+patient&position=16


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.