Move to Jagran APP

संक्रमण से बचे रहने के लिए वैक्सीनेशन के बाद भी इन 3 चीज़ों का सख्ती से करें पालन

वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क लगाने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और हाथ धोने जैसी आदतों का सख्ती से पालन करना होगा। तभी आप संक्रमण से बचे रहेंगे और बुरी स्थिति से भी। इसे हल्के में लेने की गलती न करें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 06:27 PM (IST)
संक्रमण से बचे रहने के लिए वैक्सीनेशन के बाद भी इन 3 चीज़ों का सख्ती से करें पालन
मास्क पहनने का सही तरीका बताता पुरुष

कोरोना वायरस से बचाव में हाल-फिलहाल वैक्सीन के साथ ही मास्क, सैनेटाइजिंग और सोशल डिस्टेसिंग सबसे बड़ी चीज़ है जिसकी किसी भी हाल में अनदेखी करना जानलेवा साबित हो सकता है भले ही आपने वैक्सीन को दोनों डोज़ क्यों न ले रखी हो। एक्सपर्ट्स भी कह रहे हैं, कि हमारी कुछ गलतियों की वजह से ही हम वैक्सीन लगवाने के बाद भी वायरस का शिकार बन सकते हैं।

loksabha election banner

मास्क पहनें

मास्क ही इस समय आपका सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। वैक्सीनेशन के बाद अगर आपको ऐसा लगता है कि अब आपको मास्क पहनने की कोई जरूरत नहीं तो आप यहां बहुत बड़े भ्रम में हैं। लेकिन मास्क लगा लेना ही काफी नहीं, जरूरी है सही तरीके से उसे पहनना। मास्क पहनने का सही तरीका है जिसमें मुंह के साथ ही आपके नाक भी पूरी तरह से कवर हों। बार-बार मास्क को छूने की गलती न करें। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

जैसा कि आपको पता ही होगा कोरोना का प्रभाव अब हवा में भी मौजूद है तो इसे लेकर ये न सोचें कि फिर तो कितना भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन कर लें, होना होगा तो हो ही जाएगा। ये गलत एटीट्यूड है, भले ही आपको एक भी बार ये संक्रमण न हुआ हो, आपने वैक्सीन की दोनो डोज़ भी ले रखी है फिर भी आप किसी से बात करते वक्त दूरी रखें। सलाह तो ये रहेगी कि लोगों से इस वक्त जितना हो सके कम मिले-जुले।  

साबुन या एल्कोहेल बेस्ड सैनिटाइज से हाथ साफ करते रहें

बाहर से आने पर, किसी सतह को छूने के बाद हाथों की सफाई जरूर करें। खाना खाने से पहले और बाद में, बनाने से पहले, आंख या नाक को छूने से पहले तो हाथ धोने की अनिवार्यता और बढ़ जाती है। 

तो वैक्सीनेशन के बाद भी अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखेंगे तभी सुरक्षित रह पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.