This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना की डाइट में इन 2 चीज़ों को भी करें शामिल

हर मौसम खुशी और उमंग के अलावा अपने साथ कुछ बीमारियां भी ले आता है जिससे लड़ने और बचने के लिए डाइट में हल्के-फुल्के बदलाव ही काफी होते हैं। तो मॉनसून में कैसे रहें हेल्दी जानें..

Priyanka SinghWed, 08 Jul 2020 08:12 AM (IST)
इस मौसम में बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना की डाइट में इन 2 चीज़ों को भी करें शामिल

इस मौसम में बीमारियां आपके आसपास न फटकें तो इसके लिए अपनी सेहत को दुरुस्त रखना होगा। अपनी सेहत को कैसे सही रखा जाए इसके लिए हमें अपनी रोज की डाइट में हरी सब्जियों, मौसमी फलों के अलावा इन चीज़ों को भी रोजाना शामिल करना चाहिए।

आम का पना

गर्मियों के दिनों में कच्चे आम का पना शरीर को बहुत राहत देता है। इससे शरीर को आवश्यक मिनरलस और लवण भी मिलते हैं। इसका इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है। इसमें मिलने वाले विभिन्न एसिड्स जैसे पेक्टिन, मैलिक, साइट्रिक आदि शरीर में साल्ट और आयरन की मात्रा को संतुलित रखते हैं। इसमें मिलने वाले विटामिंस जैसे ए, बी-1, बी-2, बी-6 और सी शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही विभिन्न प्रकार की पेट संबंधी समस्याओं से बचाव करते हैं। आम पना में नियासिन, फोलेट जैसे पोषक तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके पीने से न केवल शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र मजबूत होता है, बल्कि यह मानसिक समस्याओं से भी राहत दिलाता है। शोधों से पता चला है कि यह दिमाग को शक्ति देने के साथ ही याददाश्त क्षमता को भी मजबूत बनाता है। 

पुदीने में है बड़ा दम

पुदीना हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको चटनी, रायता, पना, चाय आदि में प्रयोग किया जा सकता है। सुबह के समय पुदीने की तीन-चार पत्तियों को चबाकर खाने से शरीर को काफी राहत मिलती है। इसमें विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल प्रापर्टीज से भरपूर होता है। यही कारण है कि यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। शोधों से पता चला है कि पुदीना दिमाग के लिए भी बहुत फायदा करता है। पुदीने की पत्तियों को सुबह के समय सूंघने से दिमाग को काफी राहत मिलती है और सुबह के समय महसूस होने वाली थकान में भी आराम मिलता है। पुदीने की पत्तियां डालकर चाय पीने से तनाव और अवसाद से छुटकारा मिलता है।

Pic credit- Freepik

Edited By: Priyanka Singh

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner