Move to Jagran APP

Signs Your Job Is Making You Sick: कहीं आपका जॉब तो नहीं कर रहा आपको बीमार?

Signs Your Job Is Making You Sick अगर इसका जल्द ही समाधान नही निकाला जाए तो ये आपको फिज़िकल के साथ दिमाग़ी तौर पर भी बुरा असर डालेगा।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 05:40 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 08:55 AM (IST)
Signs Your Job Is Making You Sick: कहीं आपका जॉब तो नहीं कर रहा आपको बीमार?
Signs Your Job Is Making You Sick: कहीं आपका जॉब तो नहीं कर रहा आपको बीमार?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Signs Your Job Is Making You Sick: ऑफिस से होने वाले तनाव से हर कोई गुज़रता है और यह आम है। लेकिन इस तनाव की वजह से हम अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं। यहां तक कि कई लोग चिड़चिड़ेपन का शिकार हो जाते हैं। 

loksabha election banner

इसमें कोई शक़ नहीं कि जॉब्स में होने वाले तनाव से किसी हाल में नहीं बचा जा सकता। अगर इसका जल्द ही समाधान नही निकाला जाए तो ये आपको फिज़िकल के साथ दिमाग़ी तौर पर भी बुरा असर डालेगा। आज हम आपको बता रहे हैं उन तीन लक्ष्णों के बारे में जिससे साफ हो जाएगा कि आपका काम आपको तनाव दे रहा है।

आप बार-बार बीमार पड़ते हैं

वैसे तो लोग साल में एक-दो मौसम बदलने से बीमार पड़ते ही हैं, लेकिन अगर आप लगातार बीमार पड़ रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में कुछ न कुछ दिक्कत ज़रूर है। कमजोर एम्यून सिस्टम के लक्षणों में तनावग्रस्त मांसपेशियों, फ्लू जैसे लक्षण, लगातार शरीर में दर्द और नींद न आना शामिल हैं। अगर मौसम बदलते ही सबसे पहले आप चपेट में आ रहे हैं तो समझ लें कि अब वक्त आ गया है कि आप अपने तनाव का इलाज करें।

आपके काम की गुणवत्ता कम हो गई है

अगर आप आयदिन अपने आप को छोटी-छोटी गलतियां करते हुए पाते हैं या अपनी परफॉर्मेंस में गिरावट महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब आपका जॉब आपके दिमाग़ पर खराब असर डाल रहा है। इसके साथ ही अगर आप अविश्वसनीय रूप से विचलित महसूस करते हैं और सामान्य से अधिक गलतियां कर रहे हैं, तो यह एक संकेत है कि आपकी नौकरी आपके कौशल को प्रभावित कर रही है। 

आप उदास या चिंतित महसूस करने लगते हैं

एक टॉक्सिक जॉब के दुष्प्रभावों में शामिल है। विषाक्त कार्य संस्कृति के दुष्प्रभावों में से कुछ में उत्तेजना में कमी, काम में उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा में कमी, लगातार चिड़चिड़ाना, आत्मविश्वास में कमी आदि शामिल हैं। अगर ऑफिस में पड़ी डांट या फटकार कई घंटों बाद भी आपके दिमाग़ में रहती है, तो यह संकेत है कि आपके जॉब में कुछ बहुत गलत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.