Move to Jagran APP

कोरोना समेत कई वायरस को हराएगा ये मास्क, अब आपके कपड़े भी लड़ेगे वायरस से

महामारी को सदी की सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य आपदा माना जा रहा है यह देखते हुए हम सभी अपनी और अपने प्रियजनों की रक्षा करना चाहते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 05:57 PM (IST)
कोरोना समेत कई वायरस को हराएगा ये मास्क, अब आपके कपड़े भी लड़ेगे वायरस से
कोरोना समेत कई वायरस को हराएगा ये मास्क, अब आपके कपड़े भी लड़ेगे वायरस से

नई दिल्ली। होजरी सेगमेंट में भारत के प्रमुख ब्रांडों में से एक, डॉलर इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड ने ऑस्ट्रेलिया स्थित कंपनी, हेल्थगार्ड के साथ हाथ मिलाया है और एंटी-वायरल उत्पादों की एक नई श्रृंखला बनाई है। शुरुआती सीरीज़ में पुरुषों के लिए एंटी-वायरल मास्क और इनरवियर शामिल हैं। एचजी एएमआईसी के रसायन 100 फीसदी सुरक्षित कॉस्मेटिक पर आधारित और त्वचा के अनुकूल हैं और अच्छी तरह से धोने के बाद भी उपचारित कपड़े पर सक्रिय बना रहता है।

prime article banner

डॉलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक विनोद कुमार गुप्ता ने कहा, “महामारी को सदी की सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य आपदा माना जा रहा है, यह देखते हुए हम सभी अपनी और अपने प्रियजनों की रक्षा करना चाहते हैं। डॉलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए, ऑस्ट्रेलिया की एक कंपनी हेल्थगार्ड के साथ हाथ मिलाया है, जो 25 साल से अधिक समय से नवाचारी रोग निवारण तकनीक में अग्रणी है और जिसने एंटी-वायरल उत्पादों की एक नई सीरीज़ विकसित की है। सूती और गैर-बुने हुए कपड़ों से निर्मित उत्पाद सीरीज़ में विज्ञान और आराम का सही मिश्रण है।''

मास्क की कीमत

देशभर में डॉलर के एंटी-वायरल मास्क की कीमत 120 रुपये प्रति पैक, जिसमें दो पीस होंगे, पुरुषों के इनरवियर, जिसमें बनियान, कच्छा और जांघिया कच्छा शामिल हैं, 130 रुपये से 190 रुपये के बीच की कीमत पर उपलब्ध हैं।

डॉलर का एंटी-वायरल मास्क और कपड़ों की खासियत

1. कोरोना और इसके जैसे अन्य वायरस के खिलाफ 99.94% प्रभावी

2. जानलेवा विषाणुओं के खिलाफ 24 घंटे सुरक्षा देगा।

3. आसानी से सांस लेने योग्य कपड़ा।

4. दोबारा उपयोग लायक पर्यावरण अनुकूल डिजाइन। मास्क के कपड़े को ऑस्ट्रेलिया की हेल्थगार्ड द्वारा एक रसायन के ज़रिए रासायनिक ढंग से बनाया गया है।

एक्सपर्ट्स की राय

इस अवसर को यादगार बनाने के लिए, डॉलर इंडस्ट्रीज ने आज एक ई-प्लेटफॉर्म पर अंतर्दृष्टि से भरा ज्ञान प्रेरित पैनल डिस्कशन #dontbringthevirushome का आयोजन किया। कोविड-19 महामारी के खिलाफ लगातार लड़ाई के बीच, ब्रांड ने स्वयं के साथ ही अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ उपाय पेश करता है। #dontbringthevirushome पर प्राथमिक फोकस के साथ, पैनल चर्चा में डॉलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री विनोद कुमार गुप्ता के साथ प्रख्यात चिकित्सक – मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निदेशक और कार्डियक सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. कुणाल सरकार, बर्दवान मेडिकल कॉलेज के क्लिनिकल फ़ार्माकोलॉजिस्ट डॉ. उत्तिया देब, एमजीएम हेल्थकेयर में इंटरनल मेडिसिन, के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. श्रीविद्या वेंकटरमण और हेल्थगार्ड के बिजनेस हेड – ग्लोबल श्री अरिंदम चौधुरी शामिल हुए।

चूंकि देश के विभिन्न हिस्सों में लॉकडाउन प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं, इसलिए लोग अब आजीविका के ‘नए सामान्य’ तरीके अपना रहे हैं। आज का सत्र पूरी तरह से सही जानकारी साझा करने और #dontbringthevirushome के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए था। पैनलिस्ट ने आम जनता के बीच व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए और अब नई सामान्य अवधारणा के साथ खुद को कैसे संरक्षित किया जाए, इस पर अपनी अंतर्दृष्टि और सुझावों को साझा किया।

अपने सेगमेंट के दौरान, डॉ. कुणाल सरकार ने अतिआवश्यक वैक्सीनेशन और इसके समयक्रम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने वैक्सीन विकसित करने के लिए दुनियाभर में चल रही अनुसंधान एवं विकास प्रक्रियाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने सामाजिक दूरी, नियमित स्वच्छता बनाये रखने और सैनीटाइजेशन (स्वच्छीकरण) विधि के महत्व को भी समझाया।

डॉ. श्रीविद्या वेंकटरमण ने अनलॉक चरणों के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण एहतियाती उपायों पर अपनी मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने उल्लेख किया कि यद्यपि मास्क हमारे नियमित पोशाक का हिस्सा बन रहे हैं, जिसमें लोग डिजाइन और पैटर्न के साथ प्रयोग कर रहे हैं लेकिन इस समय सही किस्म का मास्क ही सबसे प्रभावी हो सकता है। उन्होंने उन उपयुक्त विकल्पों के बारे में जानकारी साझा की जिसे किसी को मास्क उपयोग करते समय अपनाना चाहिए।

डॉ. उत्तिया देब ने अनलॉक के मौजूदा चरण और अपने घरों से बाहर निकलने एवं दिन-प्रतिदिन की नियमित गतिविधियों को बहाल करने के दौरान सामाजिक-आर्थिक संतुलन बनाने की अपेक्षित जरूरत पर अपनी राय साझा की। उन्होंने कहा कि लोग स्वयं को अपने परिवारों को सुरक्षित रखने के सर्वश्रेष्ठ एहतियाती उपायों के बारे में शंकालु हैं और लगातार घबराहट की स्थिति में हैं। हालांकि इण्यूनिटी बढ़ाने वाले उत्पाद बेहद लोकप्रिय हो गये हैं, लेकिन वे महसूस करते हैं कि सही किस्म के सुरक्षा उपाय भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं।

पैनल चर्चा में शामिल होते हुए हेल्थगार्ड के बिजनेस हेड – ग्लोबल श्री अरिंदम चौधुरी ने उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में निर्मित एंटी-वायरल कपड़ों की अवधारणा को समझने में दर्शकों की मदद की। श्री चौधुरी ने विस्तृत प्रजेंटेशन के साथ, हेल्थगार्ड उत्पादों के बारे में कुछ अनूठी जानकारी साझा की :

1.हेल्थगार्ड®के उत्पाद इंटेलिजेंट बायोटेक समाधानों के वाणिज्यिकरण के सिद्ध रिकॉर्ड के साथ 1991 से वैश्विक स्तर पर सफल रहे हैं।

2.हेल्थगार्ड® नवाचारी रोग रोकथाम में वर्ल्ड लीडर है।

3.कपड़े को उपचारित करने और इसे कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी बनाने की वैज्ञानिक प्रक्रिया। 

श्री विनोद कुमार गुप्ता ने कहा, “लॉकडाउन उठाने से हमें पहले से ज्यादा खतरों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि सर्वश्रेष्ठ नियंत्रण उपायों के बावजूद सामाजिक दूरी बनाये रखने में गड़बड़ी हो सकती है। तो, ये नये एंटी-वायरल मास्क वायरस को दूर रखने का एक प्रभावी तरीका है। हम इस संकटपूर्ण समय में उपभोक्ताओं और समुदाय के साथ हैं। यह समय है कि हम अपने प्रगति में में नये सामान्य को शामिल करें! हमारे उत्पादों की नयी श्रृंखला के ऑफलाइन और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिये बाज़ारों में उतरने के साथ, मैं डॉलर इंडस्ट्रीज लिमिटेड को एक ऐसे ब्रांड के रूप में देखता हूँ, जो नवाचारी, जिम्मेदार और आशावादी है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.