Move to Jagran APP

Coronavirus Hair Loss: कोविड-19 के मरीज़ों के बालों के झड़ने के पीछे है ये वजह!

Coronavirus Hair Loss जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है तब से इसके लक्षण बढ़ते ही जा रहे हैं। शुरुआत में हल्का बुखार सूखी खांसी और ख़राब गले को कोरोना के लक्षण के रूप में माना गया था।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 02:43 PM (IST)
Coronavirus Hair Loss: कोविड-19 के मरीज़ों के बालों के झड़ने के पीछे है ये वजह!
कोविड-19 और बालों के झड़ने के बीच का रिश्ता समझना मुश्किल है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Hair Loss: पिछले साल दिसंबर में शुरू हुआ कोरोना वायरस आज 10 महीने बाद भी दुनियाभर के लोगों की ज़िंदगी तबाह कर रहा है। एक तरफ वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट्स इस जानलेवा बीमारी का तोड़ ढूंढ़ने में लगे हैं, वहीं दूसरी तरफ ये वायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है और लोगों की ज़िंदगी पर गहरा असर डाल रहा है। 

loksabha election banner

जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, तब से इसके लक्षण बढ़ते ही जा रहे हैं। शुरुआत में हल्का बुखार, सूखी खांसी और ख़राब गले को कोरोना के लक्षण के रूप में माना गया था। जिसके बाद सूंघने की शक्ति का जाना और ज़बान के स्वाद के खोने के बाद अब बालों का झड़ना भी कोविड-19 से जोड़ा जा रहा है। इसलिए कोविड-19 और बालों के झड़ने के बीच का रिश्ता समझने में मुश्किल आ रही है और इससे बचने के लिए लोग क्या कर सकते हैं।

कोविड-19 और बालों का झड़ना

बालों का झड़ना कोविड-19 का सबसे नया लक्षण है। ये खासतौर पर उन लोगों में देखा जा रहा है जिन्में वायरस का असर लंबे समय तक रहता है। एक सर्वे के मुताबिक, बालों का झड़ना शीर्ष 25 लक्षणों में से एक है, जिसे अत्यधिक संक्रामक रोगियों द्वारा अनुभव किया जाता है।

कोविड-19 संक्रमण में क्यों झड़ रहे हैं बाल?

इस वक्त सभी यही जानना चाहते हैं कि कोविड-19 के मरीज़ों के बाल क्यों झड़ रहे हैं। हालांकि, इस लक्षण के पीछे की वजह वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हो सकी है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ये संक्रमण के दौरान अत्याधिक चिंता और तनाव की वजह से होता है।

इसे 'टेलोजन एफलुवियम' के नाम से जाना जाता है, जिसमें बीमारी या किसी तरह के सदमे की वजह से कुछ वक्त के लिए बाल झड़ते हैं। इसके अलावा, संक्रमण से बीमार होने की वजह से शरीर में कई तरह की पोषण की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं।

बाल झड़ें तो क्या करें?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बालों का झड़ना कुछ समय तक ही होगा, इसलिए तनाव या चिंता न करने की कोशिश करें। इसके अलावा रिकवरी के लिए खाने में विटामिन-डी, आयरन का सेवन ज़रूर करें। आप जैसे ही इस बीमारी से उबरेंगे आपकी सारी तकलीफें धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.