Move to Jagran APP

Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद आसान होगा वज़न घटाना अगर इन बातों का रखेंगी ख्याल

Pregnancy Weight Loss Tips आज हम बताएंगे कि डिलीवरी के बाद फिर से पहले जैसा फिगर हासिल करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 05:00 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 11:01 AM (IST)
Pregnancy Weight Loss: प्रेग्नेंसी के बाद आसान होगा वज़न घटाना अगर इन बातों का रखेंगी ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pregnancy Weight Loss Tips: महिलाओं में डिलीवरी के बाद वज़न बढ़ जाना एक आम समस्या है। डिलिवरी के बाद अक्सर महिलाएं अपने बिगड़े हुए फिगर और निकले हुए पेट को लेकर खास तौर पर परेशान रहती हैं। 

loksabha election banner

अगर डॉक्टरों की मानें तो खान-पान और वर्कआउट की कमी की वजह से ज़्यादातर महिलाओं को यह समस्या होती है। जो महिलाएं वर्कआउट शुरू भी करती हैं उन्हें दोबारा शेप में आने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम बताएंगे कि डिलीवरी के बाद फिर से पहले जैसा फिगर हासिल करने के लिए किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

पिछले साल दो सिलेब्रिटीज़ ने सभी के सामने एक मिसाल पेश की। पहले टेनिस स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा जिन्होंने डिलिवरी के 4 महीने बाद और दूसरी एक्टर अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रियडेस जिन्होंने डिलीवरी के 11 दिन बाद वज़न कम कर लिया।

वर्कआउट करना नहीं भूलीं सानिया

#Mummahustles के नाम से अपने इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट प्रेग्नेंसी वेट लॉस स्टोरी शेयर करते हुए सानिया कहती हैं, 'जब मैं ये कर सकती हैं तो कोई भी कर सकता है। यकीन मानिए, हर दिन अपने शरीर को 1 या 2 घंटे दीजिए और फिर देखिए आप सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी काफी बेहतर महसूस करेंगी।' इस दौरान सानिया ने अपना वर्कआउट विडियो भी शेयर किया था।

सानिया ने फैसला कर लिया था कि वह प्रेग्नेंसी के दौरान खुद को ऐक्टिव रखेंगी। वह प्रीनेटल योगा करती थीं और वर्कआउट करना कभी नहीं भूलीं। सानिया खाने की बेहद शौकीन हैं और डिलिवरी के बाद उन्होंने अपनी जिस आदत को बदला वह थी खाने की आदत। उन्होंने हेल्दी डायट लेना शुरू कर दिया। वह रोजाना जिम में 4 घंटे वर्कआउट करती थीं। इसके अलावा 100 मिनट का कार्डियो, एक घंटे किक बॉक्सिंग और पिलाटेज की ट्रेनिंग भी सानिया करती थीं।

गैब्रिएला ने भी प्रेग्नेंसी में नहीं छोड़ा वर्कआउट

गैब्रिएला ने बताया था कि उन्होंने वर्कआउट से कैसे वज़न कम किया और प्रेग्नेंसी के दौरान किन बातों का ख्याल रखा। एक सवाल हर किसी के मन में उठता है कि क्या प्रेग्नेंसी के वक्त या उसके बाद एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी करना सेफ होता है। 

गैब्रिएला ने बताया कि उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान भी वर्कआउट करना नहीं छोड़ा। वो हफ्ते में 5 दिन वर्कआउट करती थीं। लेकिन हां, उनके वर्कआउट करने की गति कम थी। इतना ही नहीं, इस दौरान वो पूरा आराम भी करती थीं और साथ ही पोषण वाली चीजें अपने खाने में ज़रूर शामिल करती थीं। वह अपने शरीर को लेकर काफी सजग थीं लेकिन साथ ही उनकी प्राथमिकता उनके बच्चे का स्वास्थ भी था। 

गैब्रिएला ने कहा कि अच्छा खाओ और खुद का ख्याल रखो। साथ ही, उन्होंने ये भी बताया कि इसके लिए पैरेंटल योगा करना उनके लिए फायदेमंद साबित हुआ, लेकिन सलाह भी दी कि हर किसी की बॉडी अलग होती है इसलिए बॉडी को शेप में आने में वक्त लग सकता है और इसे लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है।

Disclaimer: इस लेख को सिर्फ एक सलाह के रूप में देखें। ये सेहत से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी का इलाज नहीं है। अगर आप प्रेग्नेंसी के बाद वज़न घटाना चाह रही हैं, तो अपने डॉक्टर की सलाह के बग़ैर कुछ न करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.