Move to Jagran APP

Tomatoes Tricks: गलत तरीके से टमाटर खाने से पड़ सकते हैं लेने के देने, खाते समय रखें इन बातों का ख्याल

टमाटर (Tomatoes) लगभग हर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। इसका खट्टा-मीठा स्वाद खाने का जायका बढ़ा देता है। कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर टमाटर सेहत को ढेरों फायदा पहुंचाता है। लोग इसे चटनी से लेकर करी तक के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि इसे खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 20 Apr 2024 02:25 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 02:25 PM (IST)
टमाटर खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। टमाटर (Tomatoes) हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है, जो मीठे और खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है। कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से यह भारतीय खाने का एक प्रमुख हिस्सा है। लोग इसे चटनी से लेकर करी तक, कई व्यंजनों के लिए इस्तेमाल करते हैं। टमाटर असम में एक फल है, जिसे सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है।

loksabha election banner

विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर आपके दिल को स्वस्थ रखने, हड्डियों को मजबूत रखने, विजन में सुधार करने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि, ढेरों फायदे होने के बाद भी इसे खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे टमाटर खाते या इसे स्टोर करते समय ध्यान में रखने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  दिल-ओ-दिमाग को तंदरुस्त बनाती है Swimming, जानें इस एक्सरसाइज को रोज करने के फायदे

कच्चा खाते समय बीज निकाल दें

चूंकि टमाटर एक एसिडिक फल है, इसलिए आपको इसे हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए, लेकिन अगर इसे कच्चा खा रहे हैं तो बीज निकालना जरूरी है। इससे एसिडिटी का खतरा कम हो जाता है, जो एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन जैसी समस्याएं का कारण बन सकता था।

चीनी और नमक के साथ खाएं

टमाटर नेचर में बहुत ज्यादा एसिडिक होता है। ऐसे में इसे खाने से पहले इस पर चीनी और नमक छिड़कने का प्रयास करें। आप चाहें तो एसिडिटी को कम करने के लिए मैरिनारा सॉस के साथ कद्दूकस की हुई गाजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद हाई एसिड कंटेंट सेम यानी बीन्स जैसे सब्जियों को पकाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

सही बर्तन का इस्तेमाल

टमाटर पकाने के लिए एल्यूमीनियम बर्तन का इस्तेमाल करने से बचें। टमाटर में मौजूद एसिड इस मेटल के साथ रिएक्ट कर कड़वा स्वाद देता है और टमाटर का रंग फीका कर देता है। ऐसे में टमाटर पकाने के लिए तांबा, नॉन-स्टिक और स्टेनलेस स्टील सबसे अच्छे बर्तन हैं।

कच्चे टमाटरों को रूम टेम्परेचर पर रखें

इसे खाने के साथ ही स्टोर करते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर टमाटर अभी भी हरे और सख्त हैं, तो उन्हें फ्रिज में न रखें। इन्हें स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका सीधे धूप से दूर, कमरे के सामान्य तापमान पर किचन में रखना है। अगर आप चाहते हैं कि वे जल्दी पक जाएं, तो उन्हें केले, एवोकाडो या किसी एथिलीन एमिटिंग फ्रूट के पास रखें।

बचे हुए कटे टमाटरों को कैसे स्टोर करें

अगर आपके पास कटे हुए टमाटर बचे हैं, तो कटे हुए हिस्से को प्लास्टिक रैप से कसकर लपेट दें। नमी को जमा होने से रोकने के लिए आप दूसरी तरफ को ढीला लपेट कर छोड़ सकते हैं। फिर इन्हें कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख दें।

यह भी पढ़ें- क्या आप भी करते हैं कॉन्टेक्ट लेंसेज का इस्तेमाल, तो फ्लाइट में ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.