Move to Jagran APP

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

आजकल बढ़े वजन से हर कोई जूझ रहा है। ऑफिस में नौ-नौ घंटे लगाातर बैठे रहने से की वजह से मोटापे को कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 09:15 AM (IST)
डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन
डाइट में शामिल करें ये सब्जियां, तेजी से घटेगा वजन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल बढ़े वजन से हर कोई जूझ रहा है। ऑफिस में नौ-नौ घंटे लगाातर बैठे रहने से की वजह से मोटापे को कंट्रोल करना मुश्किल हो रहा है। हालांकि बढ़े वजन को काबू करने के लिए तमाम तरह के उपाय अपना रहे हैं। कोई जिम में पसीना बहा रहा है तो कोई घर में ही योग करके मोटापे को कम करने में लगा है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने से आप वजन को भी कंट्रोल में कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में जिनको खाने से आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

loksabha election banner

शिमला मिर्च

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है शिमला मिर्च। शिमला मिर्च में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, इसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। दरअसल मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स आदि तत्व होने से यह शरीर में जमा फैट को आसानी से बर्न कर बेली फैट भी कम करने में मदद करता है।

पालक

कहते हैं कि पालक खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन,मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैलोरीज और फैट नहीं पाया जाता है, जिससे यह शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ वजन घटाने में मदद करती है। इसमें थाइलाकोइड्स नामक हरी पत्ती की झिल्ली होती है जो बॉडी में फैट इक्ट्ठा होने नहीं देती है।

पत्तागोभी का जूस

पत्तागोभी का जूस वजन घटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर आप इसका जूस नहीं पी सकते हैं तो इसे उबालकर भी खा सकते हैं। यह जूस फैट कम करने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। इसलिए अगर आपने इन सभी चीजों से अभी तक दूरी बना रखी है तो आप फौरन ही इन सभी चीजों को डाइट में शामिल कर लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.