Move to Jagran APP

आपके किचन में मौजूद इन 7 चीज़ों में छिपे हैं फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने वाले पोषक तत्व, जरूर करें सेवन

कोरोना काल में फेफड़ों से संबंधी किसी भी प्रकार की परेशानी खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में उसे सेहतमंद बनाए रखने के लिए कुछ चीज़ों को आवश्यक रूप से बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 08:15 AM (IST)
आपके किचन में मौजूद इन 7 चीज़ों में छिपे हैं फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने वाले पोषक तत्व, जरूर करें सेवन
आपके किचन में मौजूद इन 7 चीज़ों में छिपे हैं फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने वाले पोषक तत्व, जरूर करें सेवन

हमारे किचन में रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियों, फलों और मसालों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं और कोरोना काल में सबसे ज्यादा जरूरी है अपने फेफड़ों के हेल्दी रखना। वैसे तो इसके लिए व्यायाम और योग को सबसे कारगर तरीका बताया गया है लेकिन खानपान का भी इसमें अहम रोल है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पोषक तत्वों के बारे में...

loksabha election banner

1. कैरोटिनॉयड

यह एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट तत्व है, जो व्यक्ति को अस्थमा और लंग्स कैंसर के खतरे से बचाता है। फेफड़ों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। अगर नियमित रूप से गाजर, ब्रॉक्ली, शकरकंद, टमाटर और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन किया जाए तो इस तत्व की पूर्ति आसानी से हो जाती है।

2. ओमेगा-3 फैटी एसिड

यह केवल ब्रेन के लिए ही नहीं बल्कि फेफड़ों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए ड्राई फ्रूट्स और अलसी को भोजन में प्रमुखता से शामिल करना चाहिए।

3. फोलेटयुक्त खाद्य पदार्थ

हमारा शरीर भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व फोलेट को फोलिक एसिड में तब्दील करता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर फेफड़ों की हिफाजत करता है। मसूर की दाल और हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट से भरपूर होती हैं इसलिए इन चीज़ों का नियमित रूप से सेवन करें।

4. विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फलों में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो सांस लेते समय शरीर के अन्य हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं। इसके लिए संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर और अनन्नास जैसे फलों को अपने भोजन में प्रमुखता से शामिल करें।

5. एल्सिन

लहसुन में मौजूद एल्सिन नामक तत्व फेफड़ों की सूजन को घटाता है और इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होता है।

6. फ्लेवोनॉयड

यह एंटी ऑक्सीडेंट तत्व फेफड़ों से कार्सिनोजन नामक नुकसानदेह तत्व को हटाता है। सेब और अनार इसके सबसे अच्छे स्त्रोत हैं।

7. करक्यूमिन

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व फेफड़ों को मजूबत बनाता है और अस्थमा के मरीजों को भी राहत देता है।

संध्या पांडे, चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, फोर्टिस हॉस्पिटल, गुरूग्राम

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/young-attractive-couple-man-woman-eating-breakfast-together-morning-kitchen_9699585.htm#page=2&query=healthy+food+eating&position=6


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.