Move to Jagran APP

मच्छर के काटने से हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बीमारियां, जानें इसके नुकसान

मलेरिया एक ऐसी बीमारी है जो मच्छर का काटने से फैलती है और इसे होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। मलेरिया मादा मच्‍छर एनाफिलिस के काटने से होता है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 01:14 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 01:11 PM (IST)
मच्छर के काटने से हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बीमारियां, जानें इसके नुकसान
मच्छर के काटने से हो सकती हैं ये 7 खतरनाक बीमारियां, जानें इसके नुकसान

नई दिल्ली, जेएनएन। मानसून गर्मी से राहत तो देती है, लेकिन कई बार यह बारिश बीमारियों का कारण भी बन जाती है। दरअसल, बारिश के मौसम में मच्छर का खतरा बढ़ जाता हैं, जो कि कई गंभीर और जानलेवा बीमारियां की वजह बन जाते हैं। ऐसे में इस दौरान मच्छरों से बचना आवश्यक है, ताकि आप इन बीमारियों से भी बच सके। मच्छरों से कैसे बजा जाए, यह जानने से पहले यह जान लीजिए कि आखिर मच्छर के काटने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है...

loksabha election banner

मलेरिया

मलेरिया एक ऐसी बीमारी है, जो मच्छर का काटने से फैलती है और इसे होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है। मलेरिया मादा मच्‍छर एनाफिलिस के काटने से होता है। यह मच्छर गंदे और दूषित पानी में पनपते हैं और यह दिन में नहीं बल्कि रात में काटते हैं, इसलिए रात में ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है। मलेरिया के लक्षण चक्कर आना, सांस फूलना, बुखार आदि है, ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें और बारिश के वक्त सफाई का विशेष ध्यान रखें।

डेंगू

डेंगू वो बीमारी है, जिसने कई लोगों की जान ली है और डेंगू ठीक हो जाने के बाद भी मरीज को कई दिनों तक दिक्कत होती है। डेंगू संक्रमित मादा एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। डेंगू होने से पहले मरीज को तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और शरीर पर फुंसियां हो जाती है। कहा जाता है कि ऐसे कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि इसका इलाज आसान नहीं है और मरीज को रिकवर होने में भी काफी वक्त लगता है।

चिकनगुनिया

इस मौसम में वायरल इन्फेक्शन के कारण आम तौर पर होने वाली कुछ बीमारियों में से एक है चिकनगुनिया। बताया जाता है कि यह चिकनगुनिया वायरस ले जाने वाले मच्छरों के काटने के कारण होता है। इसे संक्रामक रोग की कैटेगरी में नहीं माना जाता है। इस बीमारी में सबसे खतरनाक होता है जोड़ों का दर्द, जो कई हफ्तों तक रहता है। यह बीमारी शरीर को कमजोर कर देती है।

अन्य बीमारियां

ये तीन बीमारियां सबसे प्रमुख होती है, जो मच्छर के काटने से होती है और काफी आम भी है। ऐसे में मानसून के दौरान इन बीमारियों से बचने के लिए घरेलु नुस्खों को अपनाना चाहिए। इन बीमारियों के अलावा इससे जीका वायरस, यलो फीवर, जापानी एन्सेफलाइटिस, फाइलेरिया आदि होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इन सभी बीमारियों से बचने के लिए मच्छर से बचना आवश्यक है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.