Move to Jagran APP

उम्र बढ़ने पर भी नामुमकिन नहीं है वजन घटाना, इन टिप्स को करें फोलो!

उम्र बढ़ने के साथ अगर आपको ऐसा लगता है कि अब फिट रहना और वजन घटाना बहुत दूर की बात है तो ऐसा बिल्कुल नहीं। बेशक आपकी बॉडी जिम वर्कआउट के लिए सपोर्ट न करें लेकिन कुछ और ऐसी एक्टिविटीज़ हैं जिनसे वजन घटाना और फिट रहना है पॉसिबल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 01:41 PM (IST)
उम्र बढ़ने पर भी नामुमकिन नहीं है वजन घटाना, इन टिप्स को करें फोलो!
सुबह सुबह पार्क में वॉक करते महिला और पुरूष

उम्र बढ़ने के साथ हड्ड़ियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती है जिसके चलते बॉडी बहुत ज्यादा हैवी एक्टिविटीज़ के लायक नहीं रहती और एक्टिविटीज़ की कमी से बॉडी में फैट इकट्ठा होने लगता है। इस बात से हम सब वाकिफ है कि मोटापा, डायबिटीज, कॉर्डियोवैस्कुलर जैसी कई बीमारियों की जड़ है। तो बढ़ती उम्र के साथ भले ही जिम जाकर मशीन पर हैवी वर्कआउट करना पॉसिबल न हो लेकिन कुछ ऐेसे टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जिनकी बदौलत बहुत ही आसानी से वजन कम करने के साथ फिट भी रहा जा सकता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं क्या हैं वो चीज़ें। 

loksabha election banner

फिजिकल एक्टिविटी को दें बढ़ावा

बॉडी के सभी पुर्जे सही तरीके से काम करते रहें इसके लिए जितना फिजिकल एक्टिव रहेंगे उतना ही अच्छा है। तो सुबह उठने के बाद, रात को खाना खाने के बाद वॉक करने के अलावा गॉर्डनिंग, बच्चों के साथ खेलना जैसी चीज़ें भी करें।  

रात का भोजन कम से कम करें

दिन की शुरूआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से होनी चाहिए। दोपहर का भोजन बैलेंस होना चाहिए और रात का भोजन कम से कम करना चाहिए। अगर आपको फिट रहना है तो ये फंडा जानने के साथ अपनाना भी होगा। इसके साथ ही रात के भोजन में कैलोरी का सेवन किसी भी तरह से न करें।

प्रोटीन का सेवन है जरूरी

बढ़ती उम्र में बहुत ज्यादा प्रोटीन लेने से मना किया जाता है क्योंकि इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है लेकिन आप तभी फिट की कैटेगरी में आते हैं जब आपके बॉडी वेट में मसल्स का वेट ज्यादा हो न कि फैट का। तो प्रोटीन खासतौर से मसल्स वेट के लिए जरूरी होता है।

पिएं पर्याप्त मात्रा में पानी

बॉडी के टॉक्सिन्स दूर करने के साथ ही उसके नौरिशमेंट के लिए बहुत ही जरूरी है उसे हाइड्रेट रखना। तो इसके लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी तो जरूर पिएं। नारियल पानी, नींबू पानी, फ्रूट जूस, वेजिटेबल जूस ये सारी ही चीज़ें बहुत फायदेमंद होती हैं। सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक को बिल्कुल अवॉयड करें क्योंकि इनमें मौजूद शुगर वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।अच्छी नींद से मिलेगी अच्छी सेहत 

अच्छी सेहत बनाने और उसे बरकरार रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है। 7-8 घंटे की नींद थकान दूर करने के साथ ही आपका मूड तो अच्छा रखती ही है साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखती है।   

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/senior-couple-running-exercising-outdoors_9106764.htm#page=4&query=old+lady+exercise&position=41


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.