Move to Jagran APP

फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन करने के लिए इन 5 फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए उससे बचने की जितनी कोशिश हम कर सकते हैं उतना हमारी सेहत के लिए अच्छा रहेगा। अगर हम डाइट में कुछ खास तरह के फूड आइटम्स शामिल करें तो इससे लंग्स को काफी हद तक साफ किया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 12:29 PM (IST)
फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन करने के लिए इन 5 फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल

न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट न सिर्फ आपके हेल्थ और वजन के लिए अच्छी होती है बल्कि इनका काम आपको कई सारी गंभीर बीमारियों से भी दूर रखना है। इतना ही नहीं न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड आइटम्स वायु प्रदूषण के खतरे को कम कम आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं। तो आज हम ऐसे ही कुछ नेचुरल फूड आइटम्स के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

मिर्च

मिर्च विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो आपके फेफड़ों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। विटामिन सी एक ऐसा असरदार एंटीऑक्सीडेंट होता है जो गंभीर फेफड़ों की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए रामबाण इलाज है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन सी बॉडी से सभी टॉक्सिन्स और फ्री रेडिकल्स को रिमूव करने का काम करता है। जिससे बॉडी के साथ लंग्स भी रहते हैं सुरक्षित।

चुकंदर

चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और खनिज होते हैं। ये प्राकृतिक शुगर का स्रोत है और इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं। चुकंदर कफ बलगम निकालकर सांस की नली को साफ रखता है। मतलब इसका सेवन शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही ये हमारे फेफड़ों के लिए भी। इसलिए रोजाना चुकंदर का किसी न किसी रूप में सेवन करें। 

कद्दू

कद्दू अभी तक अगर आपके नापसंद वाली सब्जियों में शामिल था तो अब अपने फेफड़ों के हेल्थ के लिए इसे डाइट में जरूर शामिल करें। कद्दू खास तरह के कैरोटिनॉयड्स से भरपूर होता है जिसमें बेहद असरदार एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व जैसे बीटा कैरोटीन, ल्यूटीन शामिल होते हैं। जिसके सेवन से फेफड़े साफ और स्वस्थ रहते हैं।

सेब

फाइबर और विटामिन्स से भरपूर और कैलोरी की कम मात्रा लिए हुए सेब के रोजाना सेवन से आप न सिर्फ डॉक्टर के पास जाने से बचे रहेंगे बल्कि ये आपके श्वसन तंत्र को भी दुरुस्त रखने का काम करता है। सेब में पाया जाने वाला एक खास तरह का फ्लेवोनॉयड क्वरसिटिन फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।

सब्जियां

कुछ सब्जियां जैसे पत्तागोभी, ब्रोकली, गोभी, काले, स्प्राउट्स बहुत ही सेहतमंद ऑप्शन्स होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये सब्जियां स्किन के साथ ही फेफड़ों के लिए भी काफी अच्छी होती हैं। तो कोशिश करें इनका ज्यादा से ज्यादा सेवन करने की जिससे आपके फेफड़े आसानी से सांस ले सकें।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/cruciferous-vegetables-ketogenic-diet_3902812.htm#query=Cruciferous%20vegetables&position=29


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.