Move to Jagran APP

एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 3 योगाभ्यास हैं सिरदर्द की समस्या दूर करने में बेहद लाभकारी

सिरदर्द की एक या दो नहींं बल्कि कई वजहें हो सकती हैं। लेकिन किसी भी स्थिति में इसे इग्नोर करने की गलती न करें। डॉक्टर्स को दिखाने के साथ ही इन योगाभ्यासों को भी अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं और पाएं सिरदर्द से छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 09:44 AM (IST)
एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 3 योगाभ्यास हैं सिरदर्द की समस्या दूर करने में बेहद लाभकारी
Grand Master Akshar सुखासन पोज़ लगाए हुए

सिरदर्द काफी आम है और यह परेशानी किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। सिरदर्द हल्का या गंभीर हो सकता है। अगर आप लंबे समय से सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो यह माइग्रेन का मामला हो सकता है। एक चिकित्सक से परामर्श करके इसका निदान करना चाहिए। क्या आप जानते हैं सिरदर्द एक या दो नहीं बल्कि 10 से ज्यादा प्रकार के होते हैं। इसमें तनाव प्रेरित सिरदर्द, एलर्जी या साइनस, हार्मोनल परिवर्तन, निर्जलीकरण, परिश्रम और उच्च रक्तचाप शामिल हैं।

loksabha election banner

डाइट, सोने के पैटर्न को बदलने और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इसके अलावा कैफीन और शराब जैसी चीज़ों से दूरी बनाकर सिरदर्द की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यहां कुछ ट्रिगर्स दिए गए हैं जो आपके सिरदर्द या माइग्रेन को बढ़ा सकते हैं ।

• एलर्जी

• तेज रोशनी, तेज आवाज, टिमटिमाती रोशनी, तापमान में बदलाव, तेज गंध या इत्र

• शारीरिक या भावनात्मक तनाव, तनाव, चिंता, अवसाद, उत्तेजना

• थकान, जेट लैग, व्यायाम

• नींद के पैटर्न में बदलाव या अनियमित नींद

• धूम्रपान या धूम्रपान के संपर्क में आना

• भोजन छोड़ना या उपवास करना निम्न रक्त शर्करा का कारण बनता है

• निर्जलीकरण

• शराब

• हार्मोनल ट्रिगर जैसे मासिक धर्म चक्र में उतार-चढ़ाव, गर्भनिरोधक गोलियां

• टायरामाइन युक्त खाद्य पदार्थ (रेड वाइन, पुराना पनीर, स्मोक्ड मछली, चिकन लीवर, अंजीर, और कुछ बीन्स), मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी), या नाइट्रेट्स (जैसे बेकन, हॉट डॉग और सलामी)

• अन्य खाद्य पदार्थ जैसे चॉकलेट, नट्स, पीनट बटर, एवोकैडो, केला, साइट्रस, प्याज, डेहरी उत्पाद और मसालेदार खाद्य पदार्थ

• नींद की गोलियां, गर्भनिरोधक गोलियां, हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी जैसी दवाएं।

योग मन को शांत करता है। जहां आसन शारीरिक रूप से शरीर में ताकत, लचीलापन और जीवन शक्ति जोड़ता हैं, वहीं मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार लाता हैं। स्वस्थ आदतों को अपनाकर सिर दर्द से पूरी तरह बचने के लिए अपनी जीवनशैली को नियंत्रित कर सकते हैं। तनाव और चिंता को कम करने के लिए निम्नलिखित योग आसन और प्राणायाम तकनीकों का अभ्यास करें।

योग आसनों से दूर करें सिरदर्द की समस्या

1. सुखासन - हैप्पी पोज

दंडासन में दोनों पैरों को फैलाकर सीधे बैठ जाएं। बाएं पैर को मोड़कर दाहिनी जांघ के अंदर लगाएं। फिर दाएं पैर को मोड़कर बाईं जांघ के अंदर दबाएं। अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और रीढ़ सीधी करके बैठ जाएं।

2. वज्रासन

घुटनों के बल बैठ जाएं  श्रोणि को एड़ी पर रखें और पैर की उंगलियों को बाहर की ओर इंगित करें। एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें। पंजों को एक-दूसरे के ऊपर न रखें, बल्कि दाएं और बाएं एक-दूसरे के बगल में होने चाहिए। हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखें। पीठ को सीधा करें और आगे देखें।

3. मलासन

घुटनों को मोड़ें, अपने श्रोणि को नीचे करें और इसे एड़ी के ऊपर रखें। सुनिश्चित करें कि पैर फर्श पर सपाट रहें। हथेलियों को अपने पैरों के पास फर्श पर रख सकते हैं या प्रार्थना की मुद्रा में उन्हें अपनी छाती के सामने जोड़ सकते हैं। रीढ़ सीधी रहती है।

(योग एक्सपर्ट ग्रैंड मास्टर अक्षर से बातचीत पर आधारित) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.