Move to Jagran APP

Anti-Aging Tips: 40 की उम्र में भी दिखना है 25 का तो खाएं ये 3 फूड्स!

Anti-Aging Tips उम्र बढ़ने की प्रक्रिया ऐसी है जिसे रोका नहीं जा सकता। हालांकि ऐसे कई फूड आइटम्स हैं जो आपको 40 की उम्र में भी जवान स्किन देने के काम करते हैं। इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको ज़रूरी पोषण मिलते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 01:16 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 01:16 PM (IST)
Anti-Aging Tips: 40 की उम्र में भी दिखना है 25 का तो खाएं ये 3 फूड्स!
Anti-Aging Tips: 40 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की अगर खाएंगी ये 3 चीज़ें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti-Aging Tips: बढ़ती उम्र को भला कौन रोक सकता है, लेकिन जब चेहरे पर बढ़ती उम्र के संकेत दिखने लगते हैं, तो यह किसी को भी पसंद नहीं आता। हम ज़िंदगी भर किस तरह की डाइट लेते आए हैं और सेहत को कैसा रखा है, इस सबका का असर दिखता है। इसलिए बढ़ती उम्र को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन त्वचा को लंबे समय तक जवां ज़रूर रखा जा सकता है।

loksabha election banner

खाने के ज़रिए हमें कई ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं, जो स्किन पर पॉज़ीटिव असर डालते हैं। हमारी त्वचा की उम्र बढ़ने की स्पीड को धीमा रखते हैं। खाने की कई चीज़ें ऐसी भी हैं जो आपकी त्वचा को हेल्दी रखने के साथ लंबे समय तक जवां भी रखते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि आप इन्हें खाते ही जवान हो जाएंगे।

इसका मतलब है कि आप उम्र बढ़ने के बावजूद जवान दिखेंगे। चेहरा पर रौनक और ग्लो दिखेगा। तो आइए जानें ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी त्वचा को जवान रखने का काम करते हैं।

फाइन लाइन्स और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएंगी ये चीज़ें

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज के बारे में आपने खूब सुना होगा। हेल्दी रहने के लिए आमतौर पर फ्लैक्स सीड्स खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो दिल की सेहत के साथ कई तरह के कैंसर के जोखिम को कम करना का काम करते हैं। इसके अलावा इस सीड्स में

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मौजूद होते हैं। ओमेगा -3 आपकी स्किन और बालों को जवां बनाए रखने का काम करता है। इसलिए अगर आप नियमित तौर पर अलसी के बीज या तेल का सेवन करती हैं, तो आपकी त्वचा हेल्दी रहेगी।

ग्रीन-टी

ग्रीन-टी में कई सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर की मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मुक्त कण यानी फ्री रैडिक्लस कई तरह के नुकसान पहुंचा सकते हैं। ग्रीन-टी पीने के अलावा आप इसे चेहरे पर लगा भी सकती हैं। इसके लिए ग्रीन-टी को बनाकर उसे ठंडा होने दें और फिर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला दें। अब इस मिश्रण तो रात में सोते वक्त लगा लें। सुबह पानी से चेहरे को धो लें। कुछ शोध के अनुसार, त्वचा पर ग्रीन-टी का उपयोग स्किन को लचीला बनाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट के ज़्यादा सेवन को सपोर्ट नहीं किया जाता है, हालांकि, डार्क चॉकलेट को खाने के कई फायदे होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट का काम करने वाले पॉलीफेनोल्स की भारी मात्रा होती है। इसमें फ्लेवोनोल्स भी होते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। जिसमें दिल की बीमारी और डायबिटीज़ जैसे रोग का जोखिम कम करना शामिल है। सबसे ज़रूरी बात कि डार्क चॉकलेट त्वचा को नुकसान से बचाती है और उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करती है। डार्क चॉकलेट में मौजूद गुण त्वचा में लचीलापन लाते हैं और चेहरे को जवां बनाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.